Petrol Pump Dealership: कितने में खुलता है पेट्रोल पंप, कितनी होती है कमाई, जानें सारी डिटेल

How To Open Petrol Pump: यदि आप ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो 12-15 लाख रु तक का निवेश करना होगा। वहीं शहरी इलाकों में निवेश की रकम 20-25 लाख रु तक हो सकती है।

How To Open Petrol Pump

कितने में खुलता है पेट्रोल पंप

मुख्य बातें
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑनलाइन करें आवेदन
  • पेट्रोल की बिक्री पर मिलेगी कमीशन
  • न्यूनतम 12 लाख का करना होगा निवेश
How To Open Petrol Pump: यदि आप किसी नए बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं तो पेट्रोल पंप (Petrol Pump) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। भारत में पेट्रोल की डिमांड काफी अधिक है। फरवरी में देश में पेट्रोल की खपत 19.72 मिलियन मेट्रिक टन रही। इसे देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि पेट्रोल पंप खोलकर तगड़ी इनकम की जा सकती है। आगे जानिए कि पेट्रोल पंप मालिक कितनी कमाई करते हैं और जानिए कि कैसे आप पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।
ये भी पढ़ें -

कितना करना होगा निवेश

पैसाबाजार की एक रिपोर्ट के अनुसार यदि आप ग्रामीण इलाके में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो 12-15 लाख रु तक का निवेश करना होगा। वहीं शहरी इलाकों में निवेश की रकम 20-25 लाख रु तक हो सकती है।
भारत में कई कंपनियां पेट्रोल पंप डीलरशिप (Petrol Pump Dealership) ऑफर करती हैं, जिनमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम शामिल है।

कितनी होती है कमाई

पेट्रोल पंप पर जितना पेट्रोल बिकेगा, उतनी आपकी कमाई होगी। दरअसल पेट्रोल की बिक्री पर प्रति लीटर 2 रु से 5 रु तक की कमीशन मिलती है। यही आपका प्रॉफिट होगा।
अलग-अलग अनुमानों के अनुसार पेट्रोल पंप से न्यूनतम 2-3 लाख रु की इनकम की जा सकती है, जिसके आधार पर कहा जा सकता है पेट्रोल पंप काफी प्रॉफिट वाला बिजनेस है। ध्यान रहे कि पेट्रोल पंप मालिकों को सैलरी नहीं मिलती है।

कितनी जमीन होनी जरूरी

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन होनी जरूरी है। अपनी जमीन न हो तो लीज पर ली हुई जमीन से भी काम चल जाएगा। भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800-2000 वर्ग मीटर जमीन होनी चाहिए।

कैसे मिलेगी डीलरशिप

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम या हिंदुस्तान पेट्रोलियम की पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेने के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इस डायरेक्ट लिंक पर विजिट करें। यहां आवेदन/रजिस्ट्रेशन करें और इसके बाद आपसे संपर्क किया जाएगा। इस लिंक पर आपको आवेदन से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी मिल जाएगी।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी, उनमें आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट (आयु प्रमाण), जमीन के कागजात या लीज के पेपर, म्यूनिसिपल कॉरपॉरेशन और बाकी अथॉरिटी से जरूरी मंजूरी के कागजात शामिल हैं। आपको बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स के डॉक्यूमेंट्स और पर्यावरण मंजूरी प्रमाणपत्र भी चाहिए होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited