नई कार के इंश्योरेंस पर बच जाएगा पैसा, इन 5 टिप्स से घट जाएगा प्रीमियम

नई कार खरीदने के साथ ही इसका बीमा कराना अनिवार्य होता है और गाड़ी की सलामती और नुकसान से बचने का ये सबसे अच्छा रास्ता है. यहां हम आपको बता रहे हैं नई कार के लिए सटीक और सस्ती पॉलिसी कैसे ले सकते हैं.

How To Pick Best Vehicle Insurance Policy

नई कार की खरीद के साथ ही ग्राहकों को थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीदना अनिवार्य होता है.

मुख्य बातें
  • ऐसे लें कार के लिए सटीक बीमा
  • चंद बातों का रखना होगा ध्यान
  • नुकसान से पूरी तरह बचा लेगा

How To Opt Best Vehicle Insurance Policy: कार खरीदना हर घर की अब एक जरूरत में शामिल हो चुका है और मार्केट से लेकर टूर पर जाने तक एक कार आपके बहुत काम आती है. लेकिन सिर्फ कार खरीद लेना ही कई समस्याओं का हल नहीं होता, बल्कि खरीद के साथ ही कई अन्य भी जिम्मेदारिया भी कार मालिक के साथ जुड़ जाती हैं. इनमें से एक है आपके वाहन का सही इंश्योरेंस यानी बीमा करवाना. यहां हम आपको बता रहे हैं उन बातों के बारे में जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप अपनी कार के लिए सही और सस्ता इंश्योरेंस खरीद सकते हैं.

थर्ड पार्टी कवर इंश्योरेंस पॉलिसी

नई कार की खरीद के साथ ही ग्राहकों को थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी भी खरीदना अनिवार्य होता है. ये पॉलिसी बहुत जरूरी होती है जो थर्ड पार्टी से होने वाले नुकसान की भरपाई पॉलिसीधारक को करती है. बता दें कि नई कार ग्राहकों को 3 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराना और दो-पहिया वाहन पर 5 साल का थर्ड पार्टी कवर अब अनिवार्य है. बिना इस पॉलिसी के सड़क पर निकलेंगे तो आपकी गाड़ी पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

कार के लिए चुनें सटीक पॉलिसी

ग्राहकों के लिए नई कार खरीदते समय कई विकल्प होते हैं जिनमें थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के साथ कई अन्य पॉलिसी भी शामिल हैं. नई कार के मालिक को कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सलाह एक्सपर्ट्स द्वारा दी जाती है. इस पॉलिसी में थर्ड पार्टी बीमा के अलावा बाढ़, तूफान और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान का कवर भी मिलता है. इससे आपको सबसे अच्छी पॉलिसी के साथ सस्ती पॉलिसी भी मिल जाती है.

पॉलिसी की सही से रिसर्च करें

कार खरीदने के बाद उसके लिए आंख मूंदकर बीमा खरीदना आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है. कार डीलर्स पॉलिसी के कई सारे विकल्प आपको देते हैं, इनमें से सबसे अच्छी चुनने के लिए आपको कुछ रिसर्च करनी होती है. प्रीमियम की तुलना करने के लिए कई वेबसाइट्स हैं जो ये काम मुफ्त में बहुत कम समय में कर देती हैं. इसकी मदद से आप सही बीमा चुन सकते हैं.

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited