Home Stay Business: शुरू करना चाहते हैं होमस्टे, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, बार-बार आएंगे मेहमान

Homestay In India: होमस्टे हॉस्पिटैलिटी का एक रूप है, जिसमें मेहमान उस शहर या गांव के निवासी के साथ उस घर में रहते हैं जहां वे टूर पर जाते हैं। कम भीड़ और ग्रामीण जीवन को देखने के लिए भारत में पर्यटकों के लिए होमस्टे काफी पसंदीदा विकल्प बन रहा है।

how to start homestay

क्या होता है होमस्टे और कैसे करें शुरुआत

मुख्य बातें
  • होमस्टे बिजनेस है अच्छा आइडिया
  • कुछ खास बातों का रखें ध्यान
  • मेहमानों को कराएं घर जैसा फील
Homestay Business: क्या आप एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? तो होमस्टे बिजनेस एक अच्छा आइडिया हो सकता है। लोग छुट्टी बिताने के लिए होमस्टे में रुकना पसंद करते हैं। खासकर वे लोग जो परिवार के साथ घूमने जाते हैं। यदि आप होमस्टे शुरू करने के लिए उत्सुक हैं तो आपको कुछ खास बातों का पता होना चाहिए, जिनके दम पर आपका होमस्टे पॉपुलर हो और लोगों को पसंद आए। यहां आपको इस बिजनेस से जुड़े कुछ खास टिप्स बताएंगे।
ये भी पढ़ें -

क्या होता है होमस्टे और कैसे करें शुरुआत

होमस्टे हॉस्पिटैलिटी का एक रूप है, जिसमें मेहमान उस शहर या गांव के निवासी के साथ उस घर में रहते हैं जहां वे टूर पर जाते हैं। कम भीड़ और ग्रामीण जीवन को देखने के लिए भारत में पर्यटकों के लिए होमस्टे काफी पसंदीदा विकल्प बन रहा है।
इसे शुरू करने के लिए आपके पास ऐसी जगह एक घर होना चाहिए, जहां टूरिस्ट आते हैं। घर को अधिक से अधिक कंफर्ट वाला बनाएं और उसमें सभी सुविधाएं रखें। अपनी वेबसाइट बनाएं या डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपने होमस्टे को प्रमोट करें।

खुद पर भरोसा रखें

द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार मनाली में अफसाना होमस्टे चलाने वाली हीना महंत के मुताबिक एक महिला होने के कारण कई चुनौतियाँ सामने आती हैं। उनकी फैमिली में से किसी ने कभी बिजनेस नहीं किया था। उनके पिता को भी उन पर भरोसा नहीं था।
मगर हीना के पक्के इरादे और आत्मविश्वास ने उन्हें होमस्टे बनाने में मदद की। उनका मानना है कि आप जो करते हैं, उसमें आत्मविश्वास और जुनून ही सफलता की कुंजी है।

सही लोगों को काम पर रखें

हीना बताती हैं कि सफल बिजनेस के लिए सही लोगों को काम पर रखना बहुत जरूरी है। हीना के मुताबिक जब उन्होंने अपना होमस्टे शुरू किया, तो लुधरमनी नामक व्यक्ति जो उनके रसोइए हैं, उनकी रीढ़ बन गए। उन्होंने हर कदम पर हीना की मदद की।

समुदाय का हिस्सा बनें

प्राची चापेकंद और अलका शेषा की मां-बेटी की जोड़ी के लिए पंचगनी में होमस्टे बनाना आसान नहीं था, क्योंकि लोकल कम्युनिटी ने उनका विरोध किया। द बेटर इंडिया के अनुसार अलका के मुताबिक नई जगह पर आप एक बाहरी व्यक्ति हैं जो उनकी वहां जाकर वहां के लोगों की ज़मीन खरीदने की कोशिश कर रहा है।
इन दोनों ने समुदाय का हिस्सा बनने की कोशिश करने की सलाह दी। ऐसा करने का एक तरीका है कि अपने साथ काम करने के लिए स्थानीय लोगों को काम पर रखें।

मेहमानों को होमस्टे घर जैसा लगे

द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 65 वर्षीय पुष्पा The Mudhouse Marayoor चलाती हैं। उनका मानना है कि मेहमान जब आपके होमस्टे पर आएं तो उन्हें घर जैसा महसूस हो। उनका होमस्टे उनका परिवार चलाता है।
होमस्टे के रूप में, वे अपने मेहमानों को खुश और सहज रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। पुष्पा उनके लिए स्वादिष्ट, घरेलू और ऑर्गेनिक फूड परोसती हैं।

कुछ नया सीखने का जज्बा रहे

89 वर्षीय लक्ष्मी अम्मल ने केवल कक्षा 3 तक पढ़ाई की, और 71 वर्षीय कस्तूरी शिवरामन ने तमिल-मीडियम स्कूल में कक्षा 7 तक पढ़ाई पूरी की, लेकिन कुछ नया सीखने के लिए उनका उत्साह ही था जिसने उन्हें एक शानदार होमस्टे शुरू करने के लिए प्रेरित किया। अपने डर के बावजूद, सीखने के उत्साह और अपने बेटों की थोड़ी मदद से, उन्होंने पिको फार्मस्टे की शुरुआत की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited