New Business Idea: अब ऑनलाइन बेचिए डीजल, 12 लाख लगाकर होगी करोड़ों की कमाई, जानें कैसे करें शुरू

Diesel Online Delivery Business: यदि आप डीजल की डिलीवरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले तेल कंपनियों से संपर्क करें। इनमें IOC, BPCL और HPCL शामिल हैं।

Petrol-Diesel Online Delivery Business

ऑनलाइन बेचिए पेट्रोल-डीजल

मुख्य बातें
  • ऑनलाइन बेचें डीजल
  • 12 से 15 लाख रु लगाने होंगे
  • होगी करोड़ों की कमाई
Diesel Online Delivery Business: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो डीजल से जुड़ा एक नया कारोबार अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आपको फ्यूल पंप खोलने की जरूरत नहीं है। बल्कि डीजल की ऑनलाइन डिलीवरी करके भी तगड़ी कमाई की जा सकती है। शुरू में केवल एक ही स्टार्टअप Pepfuel ये बिजनेस करता था। बाद में FuelBuddy और Fuel@Call ने भी यही बिजनेस शुरू किया। बता दें कि सिर्फ डीजल की ऑनलाइन डिलीवरी से ही पेपफ्यूल का सालाना कारोबार 100 करोड़ रु से अधिक का है। आप भी डीजल की ऑनलाइन डिलीवरी शुरू कर सकते हैं। सरकार ने डीजल की होम डिलीवरी को 2016 में मंजूरी दी थी। आगे जानिए डीजल की होम डिलीवरी कैसे शुरू की जा सकती है।

ऑनलाइन डीजल डिलीवरी बिजनेस कैसे शुरू करें

  • यदि आप डीजल की डिलीवरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले तेल कंपनियों से संपर्क करें। इनमें IOC, BPCL और HPCL शामिल हैं
  • उनके पास आपको एक डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट जमा करनी होगी
  • प्रोजेक्ट पसंद आने पर तेल कंपनियां आपको ऑनलाइन बिक्री की इजाजत देंगी
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट की एक कॉपी PMO को भी भेजें, ताकि आपको सरकार की तरफ से भी मंजूरी मिल जाए। इससे आपको बिजनेस के लिए लोन लेने में आसानी होगी
ये भी पढ़ें -

वेबसाइट और ऐप से होगी डीजल डिलीवरी

लोग आपसे डीजल खरीदने के लिए वेबसाइट और ऐप के जरिए संपर्क करेंगे। इसलिए आपको वेबसाइट और ऐप डेवलप करानी होगी, जिस पर आपको ऑनलाइन ऑर्डर मिलेंगे। दूसरी चीज आपको तय करना होगा कि किन इलाकों या शहरों में फ्यूल की डिलिवरी की जाएगी। उसी हिसाब से डिलीवरी का नेटवर्क तैयार करना होगा।

ऑनलाइन डीजल डिलीवरी मिनिमिम लिमिट क्या है

फ्यूल डिलिवरी की एक मिनिमम लिमिट तय है। आप उस लिमिट से कम फ्यूल के लिए ऑर्डर नहीं ले सकते।

ऑनलाइन डीजल डिलीवरी कैसे और कितनी होगी कमाई

आप जितने डीजल की डिलीवरी करेंगे, उस पर आपको कमीशन मिलेगी। ये कमीशन डिलीवरी चार्ज होगा। जैसे कि पेपफ्यूल 200 लीटर से कम फ्यूल पर प्रति लीटर 1 रु का चार्ज लेती है। वहीं 200 से 500 लीटर पर ये चार्ज प्रति लीटर 0.50 रु होता है।

ऑनलाइन डीजल डिलीवरी कितना करना होगा निवेश

एक अनुमान के अनुसार डीजल की डिलीवरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 12 से 15 लाख रु का निवेश करना होगा। ये निवेश डिलीवरी नेटवर्क तैयार करने और वेबसाइट-ऐप पर होगा। साथ ही आपको तेल कंपनियों से लेकर डीजल स्टोर करने के लिए जगह भी चाहिए होगी।
रही बात कमाई की तो पेपफ्यूल का सालाना कारोबार 100 करोड़ रु का है। आप इसका 25 फीसदी भी करें तो सालाना 25 करोड़ रु कमा सकते हैं।

पेट्रोल-डीजल पर डीलर को कितना कमीशन मिलता है

यदि आप फ्यूल पंप खोलते हैं तो आपको बतौर कमीशन कमाई होगी। ये कमीशन 2 रु से 5 रु प्रति लीटर हो सकती है। जितना अधिक पेट्रोल-डीजल मिलेगा, उतनी अधिक कमाई होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited