Credit Card: क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से कैसे करें उपयोग, इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

Credit Card: क्रेडिट कार्ड के जरिये हम आसानी से खरीद-बिक्री कर सकते हैं। इतना ही नहीं, पास में पैसे नहीं होने पर भी आप इसके जरिये एक समय सीमा तक खरीददारी और अन्य पैसे से जुड़े काम कर सकते हैं।

credit cards, credit card usage, credit card payments

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें (तस्वीर-Canva)

Credit Card: क्रेडिट कार्ड अक्सर कई लोगों के लिए आदर्श पहला क्रेडिट प्रोडक्ट होता है। वे प्रभावी ढंग से क्रेडिट बनाने और प्रबंधित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करते हैं। यह क्रेडिट कार्ड यात्रा के दौरान मार्गदर्शन करने के लिए डिजाइन किया गया है। क्रेडिट कार्ड को जिम्मेदारीपूर्वक चुनने उपयोग करने और प्रबंधित करने के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड का सही तरीके कैसे इस्तेमाल करें। इसके लिए इन पांच जरूरी बातों पर ध्यान दें।

30 दिनों के भीतर अपना कार्ड करें एक्टिव

बैंक बाजार के प्राइमर हाउ टू गेट योर फर्स्ट क्रेडिट कार्ड के अनुसार सुरक्षा कारणों से आरबीआई ने जारीकर्ताओं को आदेश दिया है कि अगर कार्ड जारी होने के 30 दिनों के भीतर ग्राहक द्वारा एक्टिव नहीं किया जाता है, तो जारीकर्ता ग्राहक से पुष्टि प्राप्त होने पर सात कार्य दिवसों के भीतर ऐसे किसी भी क्रेडिट कार्ड खाते को बंद करने के लिए उत्तरदायी हैं। रद्द होने से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने समय सीमा के भीतर अपना कार्ड एक्टिव कर लिया है और अपनी कार्ड सीमा निर्धारित कर ली है।

समय पर पूरा भुगतान करें

अपने बिलिंग चक्र को समझें ताकि आप समय पर अपने बिल चुका सकें। बिलिंग चक्र दो लगातार बिलों की समापन तिथियों के बीच का अंतराल है। उदाहरण के लिए अगर आपका बिल हर महीने 10 तारीख को बनता है, तो आपका बिल चक्र आमतौर पर एक महीने की 10 तारीख से अगले महीने की 9 तारीख तक होता है। आप कम से कम एक बार अपनी नियत तारीख बदल सकते हैं तो आप अपने जारीकर्ता को अपने बिलिंग चक्र को संशोधित करने के लिए कह सकते हैं ताकि देय तिथि 5 तारीख के आसपास हो ताकि आप अपना वेतन आने के बाद अपने बिलों का भुगतान कर सकें।

नियमित रूप से करें उपयोग

समय पर बिल भुगतान के साथ आपके क्रेडिट कार्ड का नियमित उपयोग आपके क्रेडिट हिस्ट्री को बढ़ाता है, जिससे उच्च खर्च सीमा और आकर्षक लोन प्रस्ताव मिलते हैं। इसके अलावा आरबीआई के नियमों के अनुसार निष्क्रियता को रोकने के लिए वर्ष में कम से कम एक बार अपने कार्ड का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। वित्तीय लेनदेन के अलावा, स्टेटमेंट तैयार करना, पिन बदलना या लेनदेन नियंत्रण में बदलाव जैसी प्रक्रियाओं को भी ऐसे उपयोग के रूप में माना जाता है जो कार्ड को एक्टिव रखने में मदद करते हैं।

अपनी छूट और रिवॉर्ड प्राप्त करें

नो-फ्रिल्स कार्ड कार्डधारकों को वार्षिक शुल्क का भुगतान किए बिना बुनियादी क्रेडिट कार्ड लाभ प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जबकि प्रीमियम कार्ड बढ़ी हुई क्रेडिट सीमा, उन्नत इनाम अंक और जीवनशैली सुविधाएं प्रदान करते हैं लेकिन वार्षिक नवीनीकरण लागत के साथ आते हैं। कई मामलों में अगर आपका कार्ड एक निश्चित सीमा से अधिक खर्च करता है तो वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाता है। अपने कार्ड के उपयोग की योजना इस प्रकार बनाएं कि आप ऐसे प्रस्तावों से अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकें, लेकिन याद रखें कि केवल अधिक पुरस्कार अर्जित करने के लिए इसे ज्यादा न करें।

क्रेडिट हेल्थ

आपके क्रेडिट कार्ड का सर्वोत्तम उपयोग करने का एक बड़ा हिस्सा इसका जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग करना है। आप अपनी क्रेडिट स्थिति को समझने और अपनी रिपोर्ट में विसंगतियों को चिह्नित करने के लिए नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करके ऐसा कर सकते हैं। 30% से कम के क्रेडिट उपयोग अनुपात (CUR) पर टिके रहें और छोटी अवधि के भीतर कई कार्डों के लिए आवेदन करने से बचें।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का पूरा भुगतान समय पर करें। आंशिक या विलंबित भुगतान से देर से भुगतान शुल्क और उच्च ब्याज शुल्क लग सकता है, जो दोनों आपके क्रेडिट स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited