IPO in October-November: Hyundai, Swiggy से NTPC Green Energy तक, अक्टूबर-नवंबर में आधा दर्जन से अधिक कंपनियों की IPO से 60000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी

IPO in October-November: अगले दो माह में हुंदै मोटर इंडिया, स्विगी और एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी सहित आधा दर्जन से अधिक कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं। इनके अलावा एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर, वारी एनर्जीज, निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, वन मोबिक्विक सिस्टम्स और गरुड़ कंस्ट्रक्शन उन कंपनियों में हैं, जो अक्टूबर-नवंबर के दौरान IPO लाने की तैयारी में हैं।

Upcoming IPO Next Week

अगले कुछ महीनों में खुलेंगे ये IPO

IPO in October-November: अगले दो माह में हुंदै मोटर इंडिया, स्विगी और एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी सहित आधा दर्जन से अधिक कंपनियां लगभग 60,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की तैयारी कर रही हैं। इससे IPO बाजार में हलचल बनी रहेगी। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने यह जानकारी दी। इन तीन कंपनियों के अलावा एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर, वारी एनर्जीज, निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, वन मोबिक्विक सिस्टम्स और गरुड़ कंस्ट्रक्शन उन कंपनियों में हैं, जो अक्टूबर-नवंबर के दौरान IPO लाने की तैयारी में हैं।

IPO से 60,000 करोड़ रुपये तक जुट सकता है

ये कंपनियां मिलकर IPO से 60,000 करोड़ रुपये तक जुटा सकती हैं। इक्विरास के प्रबंध निदेशक और प्रमुख (इक्विटी कैपिटल मार्केट्स) मुनीश अग्रवाल को उम्मीद है कि सितंबर के अंत से दिसंबर के बीच 30 से अधिक IPO आएंगे। ये IPO विभिन्न क्षेत्रों और आकार के होंगे। इनमें नए शेयर जारी किए जाएंगे और बिक्री पेशकश (ओएफएस) भी शामिल होगी।

सबसे बड़ा IPO

दक्षिण कोरिया की हुंदै मोटर कंपनी की भारतीय अनुषंगी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड IPO से 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। यह देश का अबतक का सबसे बड़ा IPO होगा। यह भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के 21,000 करोड़ रुपये के IPO के आंकड़े को पार कर सकता है। IPO दस्तावेजों के अनुसार, वाहन कंपनी का पूरा निर्गम हुंदै मोटर कंपनी की ओर से 14,21,94,700 शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा। इसमें कोई नए शेयर जारी नहीं किए जाएंगे।
अन्य प्रमुख IPO में खाने-पीने के सामान की ऑनलाइन डिलिवरी करने वाली कंपनी स्विगी की शेयर बिक्री शामिल है। सूत्रों के अनुसार, स्विगी नए शेयरों की बिक्री और ओएफएस के जरिये 10,414 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य बना रही है। स्विगी के IPO में 3,750 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 6,664 करोड़ रुपये के 18.52 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल होगी। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की एनटीपीसी की नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी नवंबर के पहले सप्ताह में अपना 10,000 करोड़ रुपये का IPO लाने की योजना बना रही है।

एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर

शापूरजी पालोनजी समूह की निर्माण कंपनी एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर भी 7,000 करोड़ रुपये की पेशकश के साथ IPO की होड़ में शामिल होगी, जबकि वारी एनर्जीज ओएफएस के अलावा नए शेयरों के निर्गम के जरिये 3,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर है। निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस और वन मोबिक्विक सिस्टम्स क्रमशः 3,000 करोड़ रुपये और 700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं।

इन्होंने IPO के जरिये सामूहिक रूप से 64,000 करोड़ रुपये जुटाए

इसके अलावा बजाज हाउसिंग फाइनेंस, ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और फर्स्टक्राई की मूल कंपनी ब्रेनबीज सॉल्यूशंस सहित 62 कंपनियों ने पहले ही मुख्य मंच के IPO के जरिये सामूहिक रूप से 64,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। यह 2023 में इस मार्ग से 57 कंपनियों द्वारा जुटाए गए 49,436 करोड़ रुपये के आंकड़े से 29 प्रतिशत अधिक है। आनंद राठी एडवाइजर्स के निदेशक और प्रमुख-ईसीएम, निवेश बैंकिंग वी प्रशांत राव ने कहा कि आगे यानी 2025 में भी IPO बाजार के लिए दृष्टिकोण मोटे तौर पर सकारात्मक बना हुआ है क्योंकि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अबतक 22 IPO को मंजूरी दी है। इसमें कंपनियां लगभग 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही हैं।
(भाषा इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited