Hyundai IPO Issue: हुंडई लाएगी भारत का सबसे बड़ा आईपीओ ! दिवाली पर करेगी धमाका

Hyundai IPO Issue: हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) के लॉन्च होने के लगभग तीन दशक बाद अब 2024 में इसका आईपीओ आ सकता है। कंपनी इस साल दिवाली पर आईपीओ ला सकती है।

Hyundai IPO Issue

हुंडई की आईपीओ लाने की तैयारी

मुख्य बातें
  • हुंडई ला सकती है आईपीओ
  • इस साल दिवाली पर आएगा पब्लिक इश्यू
  • होगा भारत का सबसे बड़ा आईपीओ
Hyundai IPO Issue: प्रमुख कार कंपनी हुंडई भी अपना आईपीओ लाने की तैयारी में है। दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर कंपनी भारत के आईपीओ बूम का फयादा उठाने के लिए अपनी भारतीय यूनिट को लिस्ट करने की योजना बना रही है। हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) के लॉन्च होने के लगभग तीन दशक बाद अब 2024 में इसका आईपीओ आ सकता है। कंपनी इस साल दिवाली पर आईपीओ ला सकती है। अगर कंपनी आईपीओ लाती है तो यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है। गौरतलब है कि पिछले साल मारुति सुजुकी इंडिया के बाद एचएमआईएल भारत की दूसरी सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल सेलर थी।
ये भी पढ़ें -

ग्लोबल बैंकों के साथ हुई आईपीओ के लिए मीटिंग

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार गोल्डमैन सैक्स, सिटी, मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन, बैंक ऑफ अमेरिका, एचएसबीसी, डॉयचे बैंक और यूबीएस सहित प्रमुख ग्लोबल इंवेस्टमेंट बैंक ने हुंडई लीडरशिप के साथ बातचीत की है। ये चर्चा आईपीओ के लिए पिछले सप्ताह सियोल में हुई है।

कितनी हो सकती है वैल्यूएशन

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार इन ग्लोबल बैंकरों ने कंपनी की वैल्यूएशन 22-28 अरब डॉलर आंकी है। हुंडई 3.3-5.6 अरब डॉलर (27,390 करोड़ से 46,480 करोड़) जुटाने के लिए 15-20% हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है।

एलआईसी का रहा है सबसे बड़ा आईपीओ

2022 में LIC ने 21,000 करोड़ रु का आईपीओ इश्यू पेश किया था, जो भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ इश्यू रहा है। बता दें कि 28 अरब डॉलर (₹23.2 लाख करोड़) की वैल्यूएशन पर, हुंडई मोटर इंडिया की वैल्यू महिंद्रा एंड महिंद्रा, अडानी पावर और बजाज ऑटो से अधिक होगी।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर आगामी आईपीओ की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited