ICICI Bank Share Price: Q2 नतीजों के बाद उछला आईसीआईसीआई बैंक शेयर, ब्रोकरेज ने बताया आगे कितनी होगी कमाई!

ICICI Bank Share Price Target 2025: आईसीआईसीआई बैंक के दूसरी तिमाही के नतीजे आने के बाद उसके शेयरों में उछाल आ गया है। ICICI बैंक के शेयरों पर तेजी पर ब्रोकरेज ने बताया कि यह शेयर आगे कमाई कराने में कितनी मदद करेगा।

ICICI Bank Share Price Target

जानिए आईसीआईसीआई बैंक शेयर प्राइस टारगेट

ICICI Bank Share Price Target 2025: दूसरी तिमाही (Q2 FY2025) में शानदार नतीजों के बाद शुक्रवार को आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में 4 प्रतिशत तक की उछाल आई। ICICI बैंक के शेयर 1,285.50 रुपये पर हरे रंग में खुले, जो पिछले बंद 1,255.45 रुपये के मुकाबले 2 प्रतिशत से अधिक है। सकारात्मक शुरुआत के बाद ICICI बैंक के शेयर में और खरीदारी देखी गई क्योंकि इसने शाम 4 बजे के आसपास 1,300.95 रुपये का उच्च स्तर बनाया। सुबह 11 बजे निजी ऋणदाता के शेयर 1,297 रुपये पर मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे और 87.70 लाख इक्विटी हाथ बदल रहे थे। ICICI बैंक के शेयर इस साल 9 सितंबर को छुए गए पिछले 52-सप्ताह के उच्च स्तर 1,362.35 रुपये से 5 प्रतिशत से भी कम दूर है।

ICICI बैंक सेंसेक्स और निफ्टी 50 फर्मों में सबसे बड़ा विजेता बनकर उभरा। ICICI बैंक के दूसरी तिमाही के नतीजे पिछले सप्ताह ICICI बैंक ने बताया कि दूसरी तिमाही में उसका नेट प्रॉफिट 10,261 करोड़ रुपये रहा, जबकि कुल आय अनुमान से बढ़कर 47,714 करोड़ रुपये हो गई। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में बैंक ने कुल 40,697 करोड़ रुपये की आय दर्ज की थी। दूसरी तिमाही में बैंक की ब्याज आय 40,537 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में यह 34,920 करोड़ रुपये थी। शुद्ध ब्याज आय (NII) पिछले साल की दूसरी तिमाही के 18,308 करोड़ रुपये से 9.5 प्रतिशत बढ़कर 20,048 करोड़ रुपये हो गई। बैंक की ग्रॉस नन पफॉर्मिंग एसेट्स (NPA) घटकर ग्रॉस लोन का 1.97 प्रतिशत रह गई, जबकि एक साल पहले यह 2.48 प्रतिशत थी। इसी तरह नेट एनपीए या खराब लोन पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अंत में 0.43 प्रतिशत से घटकर 0.42 प्रतिशत रह गया।

ICICI बैंक शेयर प्राइस टारगेट 2025

  • सितंबर तिमाही में शानदार प्रदर्शन के बाद ब्रोकरेज ICICI बैंक के शेयरों पर तेजी से बढ़ रहे हैं। जेफरीज, इन्वेस्टेक और नोमुरा ने 1,550 रुपये, 1,450 रुपये और 1,575 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ शेयर पर खरीद रेटिंग बनाए रखी है।
  • जेफरीज ने कहा कि ICICI बैंक की परिचालन क्षमता लाभ में सहायक रही है। इसने कहा कि बैंक की जमा राशि में वृद्धि ने Q2 में लोन वृद्धि में सहायता की है। इसके अलावा, बैंक के लिए एसेट्स गुणवत्ता अपेक्षा से बेहतर है।
  • ब्रोकरेज ने उल्लेख किया किICICI बैंक बैंकिंग क्षेत्र से उसका टॉप चयन बना हुआ है।
  • इन्वेस्टेक ने अपने नोट में कहा कि ICICI बैंक ने सभी मामलों में अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन किया है। लोन लागत पर सकारात्मक आश्चर्य Q2 में RoA को मात देता है। इसने कहा कि बैंक के लिए लोन या जमा वृद्धि मजबूत बनी हुई है।
  • नोमुरा ने Q2 को ICICI बैंक के लिए एक दोषरहित तिमाही के रूप में अस्वीकार कर दिया है। इसने कहा कि मजबूत लोन, जमा वृद्धि और मजबूत एसेट्स गुणवत्ता प्रदर्शन ने अनुमानों को पीछे छोड़ दिया।
  • ब्रोकरेज ने कहा कि हमें ICICI बैंक के लिए प्रीमियम वैल्यूएशन बरकरार रहने की उम्मीद है। उम्मीद है कि बैंक वित्त वर्ष 2025-27 में सेक्टर में सबसे ज्यादा 2.3 प्रतिशत आरओए और 18 प्रतिशत आरओई देगा।
  • दूसरी ओर मैक्वेरी ने ICICI बैंक के शेयरों पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बनाए रखी है। इसने कहा कि बैंक ने स्ट्रेस टेस्ट पास कर लिया है और ग्रोथ को भी बनाए रखा है। इसने कहा कि ऋणदाता परिसंपत्ति गुणवत्ता पर कड़ी निगरानी रख रहा है और दूसरी तिमाही का पीएटी ट्रेजरी आय और कम क्रेडिट लागत से प्रेरित था।
  • इसने 1,350 रुपये का टारगेट प्राइस निर्धारित किया है। इस बीच, आईआईएफएल ने ICICI बैंक को ऐड से अपग्रेड करके BUY कर दिया है और लक्ष्य को 1,370 रुपये से बढ़ाकर 1,70 रुपये कर दिया है।
रेटिंग अपग्रेड के पीछे के कारणों पर क्या कहा गया
  • प्रतिस्पर्धियों की तुलना में उच्च NIM दबाव की थीसिस काफी हद तक सही साबित हुई है।
  • हाल ही में परिचालन व्यय में भारी कटौती की गई है।
  • एसेट्स गुणवत्ता उम्मीदों से बेहतर चल रही है।
ICICI बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। कंपनी का मार्केट कैप 9.19 लाख करोड़ रुपये है।

(डिस्क्लेमर: यहां मुख्य तौर पर शेयर को लेकर जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited