3 साल में पैसा हो गया डबल, इस MF स्कीम ने दिया जोरदार रिटर्न

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड का डायरेक्ट, ग्रोथ प्लान उन म्यूचुअल फंड स्कीमों में से एक है, जिन्होंने बीते 3 सालों में निवेशकों को भारी भरकम रिटर्न दिया है और केवल 3 सालों में उनका पैसा 3 गुना से अधिक कर दिया है।

Mutual Fund made money more than double

इस फंड ने 3 साल में पैसा कर दिया डबल से ज्यादा

मुख्य बातें
  • आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड का सालाना रिटर्न रहा है 44.7 फीसदी
  • निवेशकों का पैसा 3 सालों में हुआ डबल से अधिक
  • इक्विटी में है फंड की 90.34 फीसदी
ICICI Prudential Commodities Fund : बीते 3 सालों का म्यूचुअल फंड का रिटर्न बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि पिछले 3 वर्षों में शेयर बाजार ने कैसा परफॉर्मेंस किया है। यह देखते हुए कि 3 साल पहले पूरे भारत में लॉकडाउन था और शेयर बाजारों में गिरावट आई थी। उसके बाद शेयर बाजार जो तेजी आई, उससे म्यूचुअल फंड निवेशकों को भी काफी फायदा हुआ। बीते 3 सालों में जिन म्यूचुअल फंड स्कीमों ने दमदार रिटर्न दिया है, उनमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड का डायरेक्ट, ग्रोथ प्लान भी शामिल है।
पैसा कर दिया डबल से अधिक
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड का डायरेक्ट, ग्रोथ प्लान ने निवेशकों का पैसा बीते 3 सालों में दोगुने से अधिक कर दिया है। वैल्यू रिसर्च के डेटा के अनुसार इस फंड ने बीते 3 सालों में 44.71 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है। इस लिहाज से अगर किसी निवेशक ने 3 साल पहले इस फंड में 10000 रु के अपफ्रंट निवेश के साथ 10000 रु की मासिक एसआईपी बरकरार रखी होती तो उसका कुल निवेश होता 4.60 लाख रु। पर 44.71 फीसदी के सालाना रिटर्न से ये वैल्यू हो जाती 9,70,700 रु।
इन शेयरों में है निवेश
आप आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड, डायरेक्ट, ग्रोथ प्लान में मासिक एसआईपी शुरू कर सकते हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड, डायरेक्ट प्लान ग्रोथ ने 90.34 फीसदी पैसा इक्विटी में लगाया है। वहीं अलग-अलग सेक्टरों पर नजर डालें तो इसने मेटल्स एंड माइनिंग, मैटेरियल्स, एनर्जी, केमिकल्स और कैपिटल गुड्स शामिल हैं। इंडिविजुअल स्टॉक्स में फंड ने टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, जिंदल स्टेनलेस और ग्रासिम इंडस्ट्रीज के शेयरों में निवेश किया है।
टॉप 10 शेयरों में कितना है निवेश
फंड की अपने पोर्टेफोलियो के टॉप 10 शेयरों में 55.97 फीसदी होल्डिंग है। वहीं जाइंट कैप में इसकी 18.10 फीसदी, लार्ज कैप में 38.16 फीसदी, मिड कैप में 32.44 फीसदी और स्मॉल कैप 11.30 फीसदी होल्डिंग है।
डिस्क्लेमर : यहां एक म्यूचुअल फंड स्कीम के रिटर्न की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। म्यूचुअल फंड में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited