दिवाली से पहले ICICI और BOI ने दिया झटका, महंगा हुआ घर और कार लेना

ICICI,BOI Raises MCLR : एमसीएलआर में बढ़ोतरी का असर होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन समेत सभी पर पड़ेगा। ऐसे में मौजूदा ग्राहक अपने लोन को कम ब्याज दर पर शिफ्ट करने की कह सकते हैं। इसके लिए बैंक कनवर्जन चार्ज लेते हैं।

ICICI BOI

कर्ज हुआ महंगा

ICICI,BOI Raises MCLR : दिवाली से पहले ICICI बैंक और बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने बड़ा झटका दे दिया है। दोनों बैंकों ने अपने कर्ज की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंकों ने एक नवंबर से MCLR बढ़ा दिया है। इस कदम से बैंकों के होम लोन, कार लोन ,पर्सनल लोन सहित दूसरे कर्ज महंगे हो जाएंगे। इसका असर फ्लोटिंग रेट पर कर्ज लेने वाले मौजूदा ग्राहकों के साथ-साथ नए ग्राहकों को भी पड़ेगा। दोनों बैंकों ने 0.05 फीसदी एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है।

कितना महंगा हुआ ICICI Bank का कर्ज
MCLR में बढ़ोतरी के बाद आईसीआईसीआई बैंक की ओवरनाइट, एक महीने की एमसीएलआर अब 8.50 फीसदी हो गई है। जबकि तीन महीने की एमसीएलआर 8.55 फीसदी और 6 महीने की दर 8.90 फीसदी हो गई है। वही एक साल का एमसीएलआर 9 फीसदी हो गई है।

बैंक ऑफ इंडिया के नई रेट
एमसीएलआर (MCLR) में बढ़ोतरी के बाद बैंक ऑफ इंडिया की ओवरनाइट और एक महीने की एमसीएलआर 7.95 फीसदी और 8.20 फीसदी हो गई है। जबकि तीन महीने की एमसीएलआर 8.35 फीसदी और छह महीने की एमसीएलआर 9.0 फीसदी हो गई है। जबकि एक साल का एमसीएलआर 8.75 फीसदी और तीन साल का एमसीएलआर 8.95 फीसगी हो गया है।

बढ़ेगी EMI

एमसीएलआर में बढ़ोतरी का असर होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन समेत सभी पर पड़ेगा। ऐसे में मौजूदा ग्राहक अपने लोन को कम ब्याज दर पर शिफ्ट करने की कह सकते हैं। इसके लिए बैंक कनवर्जन चार्ज लेते हैं। इसके बाद कम ब्याज दर पर लोन शिफ्ट हो जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited