अमेजन-फ्लिपकार्ट से आ गया फेक या खराब प्रोडक्ट, तो कैसे करें शिकायत, जान लीजिए

Amazon & Flipkart Offer: कभी-कभी ऐसा भी होता है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स से शॉपिंग करने पर फेक, डिफॉल्टी या खराब प्रोडक्ट ग्राहक को डिलीवर कर दिया जाता है। यदि आपके साथ ऐसा हो तो इसकी शिकायत करें।

Amazon or Flipkart Fake Product

अमेजन या फ्लिपकार्ट की शिकायत कैसे करें

मुख्य बातें
  • चल रहा है फेस्टिव सीजन
  • अमेजन-फ्लिपकार्ट से जमकर हो रही शॉपिंग
  • आ जाए खराब प्रोडक्ट तो करें शिकायत
Amazon & Flipkart Offer: फेस्टिव सीजन चल रहा है और इस दौरान लोग अमेजन (Amazon) और फ्लिकार्ट (Flipkart) से जमकर शॉपिंग करते हैं। दोनों प्लेटफॉर्म पर तरह-तरह के ऑफर और सेल लोगों को खूब आकर्षित करती हैं। मगर कभी कभार ऐसा भी हो जाता है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स से शॉपिंग करने पर फेक, डिफॉल्टी या खराब प्रोडक्ट ग्राहक को डिलीवर कर दिया जाता है। यदि आपके साथ ऐसा हो तो क्या करें, आगे जानिए।

जरूर बनाएं वीडियो

जब कभी प्रोडक्ट आपके पास आए तो खोलते समय उसकी वीडियो बना लें। इससे आपके पास शिकायत के लिए प्रूफ रहेगा। इससे प्रोडक्ट को रिटर्न या एक्सचेंज करना आसान हो जाएगा। ध्यान रहे कि फोटो के बजाय वीडियो ही बनाएं।

कस्टमर केयर से करें शिकायत

गलत प्रोडक्ट मिलते ही उसकी शिकायत करें। इसके लिए सबसे पहले जहां से आपने शॉपिंग की है, उसके कस्टमर केयर से कॉन्टैक्ट करें। उसकी ऐप या वेबसाइट पर जाएं और हेल्प सेक्शन में अपनी शिकायत दर्ज करें। यहां आपसे वे वीडियो भी मांगी जा सकती है।

यहां भी कर सकते हैं शिकायत

सरकार भी लोगों को शिकायत करने की सुविधा देती है। आप डायरेक्ट इस लिंक पर (https://consumerhelpline.gov.in/) पर जाएं और शिकायत दर्ज कराएं। वहीं कंज्यूमर फोरम के नंबर पर कॉल करके भी शिकायत की जा सकती है। कंज्यूमर हेल्पलाइन के अनुसार आप 155299 या 1800-180-7980 पर कॉल कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर करें शिकायत

आज के समय में सोशल मीडिया भी शिकायत करने के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म है। अकसर लोग यहां से फर्जी या खराब प्रोडक्ट की शिकायत करते हैं। आप भी शिकायत के लिए सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited