Credit Card: लेने जा रहे हैं क्रेडिट कार्ड, जानिए इन टर्म्स का क्या मतलब

Credit Card: क्रेडिट कार्ड ने हमारे भुगतान करने के तरीके को बदल दिया है। लेकिन क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग करने के लिये आपको कार्ड के उपयोग को समझना होगा। इसके उपयोग से पहले इन टर्म्स को जान लें।

Credit Card, Credit Card Benefits, Credit Card Discounts

जानिए क्रेडिट कार्ड की शर्तें (तस्वीर-Canva)

Credit Card: क्रेडिट कार्ड ने हमारे भुगतान करने के तरीके को बदल दिया है। अगर जिम्मेदारी से उपयोग किया जाए तो क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को बनाने और सुधारने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं। कुल मिलाकर वे आपकी जेब में रखने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हैं। अपने क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग करने के लिये आपको कार्ड के उपयोग को समझना होगा। आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में आपका मासिक समरी होता है और यह शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह है। इसमें आपके लेन-देन, देय राशि और आपको इसे चुकाने की तारीख का डिटेल शामिल है। लेकिन अक्सर ये डिटेल वित्तीय शब्दों से भरे होते हैं जिनके बारे में हममें से कई लोगों को कोई जानकारी नहीं होगी। आइए जानते हैं इन टर्म्स का क्या मतलब है।

सालाना फी

कई क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता अपने कुछ प्रीमियम क्रेडिट कार्डों पर चार्ज ले सकते हैं जो विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं। यह चार्ज आमतौर पर सालाना लिया जाता है।

लाइफटाइम फ्री बनाम फी छूट

अगर आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट या वेलकम किट में 'लाइफटाइम फ्री' शब्द का उल्लेख है, तो इसका मतलब है कि आपके कार्ड के उपयोग पर कोई सालाना चार्ज नहीं लिया जाएगा। इसकी पुष्टि करने के लिए अपने बैंक से इसे रिकॉर्ड में रखने के लिए एक ईमेल के लिए अनुरोध करें। दूसरी ओर चार्ज माफी का तात्पर्य सालाना चार्ज के अस्थायी निलंबन से है। यह आम तौर पर मौजूदा कार्डधारकों के लिए एक प्रचार प्रस्ताव के रूप में बढ़ाया जाता है जो अक्सर उनके खर्च करने के पैटर्न, लॉयलिटी या प्रोमोशनल अभियान के हिस्से के आधार पर होता है।

सालाना प्रतिशत दर (APR)

वार्षिक प्रतिशत दर (APR) एक मानक माप है जिसका उपयोग क्रेडिट कार्ड के बकाया शेष पर लगाए गए वार्षिक ब्याज दर के लिए किया जाता है। इसे मूल राशि के प्रतिशत के रूप में दर्शाया जाता है। ब्याज दर के अलावा इसमें जारीकर्ता द्वारा लगाया गया कोई अतिरिक्त फी या चार्ज भी शामिल है।

ब्याज दर

ब्याज दर जिसे आमतौर पर मासिक प्रतिशत के माध्यम से दर्शाया जाता है, बकाया शेष पर लगाया जाता है, जिसे वार्षिक प्रतिशत दर (APR) के रूप में जाना जाता है।

क्रेडिट लिमिट

यह कार्ड जारीकर्ता द्वारा आपको दी गई अधिकतम क्रेडिट राशि है। उदाहरण के लिए अगर आपके पास 50,000 हजार की क्रेडिट लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड है, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से बिलिंग चक्र के दौरान इस राशि तक खर्च कर सकते हैं।

उपलब्ध क्रेडिट

आपके बिलिंग चक्र के दौरान जैसे-जैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, आपकी कुल क्रेडिट सीमा उपयोग के साथ कम होती जाएगी। आपकी कुल क्रेडिट लिमिट और वर्तमान शेष के बीच का अंतर आपकी उपलब्ध क्रेडिट सीमा है। उदाहरण के लिए आपकी कुल क्रेडिट सिमिट 5 लाख रुपये है, जिसमें से आप अपने बिलिंग चक्र के पहले दो हफ्तों के दौरान 2 लाख रुपये का उपयोग करते हैं। बिलिंग चक्र के शेष भाग के लिए, बिल उत्पन्न होने तक, आपके पास आपके क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये उपलब्ध होंगे।

भुगतान की देय तारीख

देय तारीख वह समय सीमा है जिसके द्वारा आपको अपने बकाया क्रेडिट कार्ड बिल के उत्पन्न होने के बाद भुगतान करना होगा। नियत तिथि से अधिक भुगतान में देरी करने से बचें क्योंकि इससे विलंब भुगतान फी और जुर्माना लगेगा।

क्रेडिट कार्ड फी

आपके क्रेडिट कार्ड फी में आम तौर पर अतिरिक्त शुल्क शामिल होते हैं, जैसे वार्षिक शुल्क, देर से भुगतान शुल्क या सीमा से अधिक शुल्क।

ग्रेस अवधि

ग्रेस अवधि वह विंडो है जो आपको बिलिंग चक्र के अंत और बकाया राशि चुकाने की नियत तारीख के बीच मिलती है। यह एक ब्याज-मुक्त अवधि है जिसके दौरान नई खरीद पर कोई ब्याज नहीं लगता है, बशर्ते पिछली शेष राशि का पूरा भुगतान किया गया हो।

फाइनेंस चार्ज

वित्त शुल्क बिलिंग अवधि के दौरान बकाया राशि पर लगाए गए कुल ब्याज को संदर्भित करता है।

कुल देय राशि

आपके क्रेडिट कार्ड के बिलिंग चक्र के अंत में, जारीकर्ता पर आपकी बकाया कुल राशि को कुल देय राशि के रूप में जाना जाता है। इसमें आपका बकाया क्रेडिट कार्ड शेष, फी और ब्याज चार्ज शामिल हैं।

न्यूनतम देय राशि (MAD)

बिल भुगतान के समय, आपको अक्सर बकाया राशि के लिए न्यूनतम भुगतान करने का विकल्प मिलेगा। इसे न्यूनतम देय राशि (MAD) के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर बकाया बिल राशि का 5% तक होता है और क्रेडिट अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए इसका भुगतान करना आवश्यक होता है। हालांकि जब आप एमएडी का भुगतान करते हैं, तो बकाया राशि पर ब्याज लगता रहेगा।

देर से भुगतान फी

अगर आप दी गई समय सीमा तक अपने बकाया क्रेडिट कार्ड का पूरा या आंशिक भुगतान करने से चूक जाते हैं, तो कार्ड जारीकर्ता देरी के मद्देनजर देर से भुगतान फी लगा सकता है।

नया और पिछला बैलेंस

नए लेनदेन, भुगतान और किसी भी समायोजन को शामिल करने के बाद, नया शेष क्रेडिट कार्ड पर नेट बैलेंस है। पिछला बैलेंस पिछले डिटेल अवधि से बकाया बैलेंस को संदर्भित करता है।

रिवार्ड समरी

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के खर्चों पर रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं। ये कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट या एयर माइल्स के माध्यम से पेश किए जाते हैं। अगर आप किसी भी रिवॉर्ड के लिए पात्र हैं, तो बिलिंग चक्र के अंत में यह आपके डिटेल पर प्रतिबिंबित होगा।

स्टेटमेंट की तारीख

यह वह तारीख है जब आपका बिलिंग चक्र समाप्त होता है और आपका कार्ड स्टेटमेंट तैयार होता है।

ट्रांजैक्शन अमाउंट

हर बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ट्रांजैक्शन करते हैं, तो उस ट्रांजैक्शन के लिए कार्ड पर जो राशि ली जाती है, उसे ट्रांजैक्शन राशि कहा जाता है।

ट्रांजैक्शन की तारीख

यह वह तारीख है जिस दिन आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ट्रांजैक्शन किया गया है

ट्रांजैक्शन डिटेल

इसमें आपके द्वारा कार्ड पर किए गए ट्रांजैक्शन का डिटेल शामिल है। इसमें आमतौर पर व्यापारी का नाम, स्थान, प्रकार और खरीदारी की राशि शामिल होती है।
(यह आर्टिकल BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी ने लिखी है)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited