Facebook के मेटा बनने से पहले यदि लगाए होते $1000, तो आज इतने लाख होती उसकी वैल्यू

META share: मेटा ने फेसबुक की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर 50 सेंट प्रति शेयर का अपना पहला डिविडेंड भी घोषित किया। घोषणा के बाद शेयरों में 14% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, जिससे मेटा का मार्केट कैप 140 बिलियन डॉलर (11,76,000 करोड़ रुपये) से अधिक बढ़ गया। मेटा ने इसके अलावा 50 बिलियन डॉलर के शेयर बायबैक को भी मंजूरी दी, जिससे निवेशकों का विश्वास और मजबूत हुआ।

mark zuckerberg, meta, facebook

मार्क जुकरबर्ग, मेटा।

META share: मेटा प्लेटफॉर्म के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी के कारण मार्क जुकरबर्ग जेफ बेजोस को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मेटा के सीईओ की कुल संपत्ति 206.2 बिलियन डॉलर तक पहुँच गई है, जो बेजोस से 1.1 बिलियन डॉलर अधिक है।

जुकरबर्ग अब केवल एलन मस्क से पीछे

जुकरबर्ग अब केवल एलन मस्क से पीछे हैं, जो लगभग 50 बिलियन डॉलर की बढ़त के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। मेटावर्स पर ज़करबर्ग का सबसे बड़ा दांव, जो कभी जोखिम भरा लगता था, अब फल देने लगा है। मेटा के शेयर में हाल के महीनों में तेजी देखने को मिल रही है। यह तेजी शानदार एड सेल्स और कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन से बढ़ावा मिलना है।

एड सेल्स में बढ़ोतरी का मिला फायदा

फरवरी 2024 में, मेटा प्लेटफ़ॉर्म ने छुट्टियों के मौसम में मजबूत विज्ञापन बिक्री के कारण उम्मीदों से अधिक रेवेन्यू और प्रॉफिट हासिल किया है। कंपनी ने फेसबुक की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर 50 सेंट प्रति शेयर का अपना पहला डिविडेंड भी घोषित किया। घोषणा के बाद शेयरों में 14% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, जिससे मेटा का मार्केट कैप 140 बिलियन डॉलर (11,76,000 करोड़ रुपये) से अधिक बढ़ गया।

मेटा की रीब्रांडिंग के समय लगाए होते 1000 तो आज कितने होते

मेटा ने इसके अलावा 50 बिलियन डॉलर के शेयर बायबैक को भी मंजूरी दी, जिससे निवेशकों का विश्वास और मजबूत हुआ। जिन लोगों ने पहले निवेश किया था, उनके लिए अक्टूबर 2021 में मेटा की रीब्रांडिंग के समय फेसबुक शेयरों में 1,000 डॉलर (करीब 84,000 रुपये) का निवेश अब 1,758.53 डॉलर (करीब 1,45,957 रुपये) के बराबर है, जो 75.9% की बढ़ोतरी है। इसकी तुलना में, SPDR S&P 500 ETF ट्रस्ट में इसी तरह के निवेश से केवल 24% रिटर्न मिलता।
डिस्क्लेमर : यहां निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited