IRDAI Srrender Value Rule: समय से पहले सरेंडर की लाइफ इश्योरेंस पॉलिसी, अब मिलेगा ज्यादा पैसा, जान लें नया नियम

IRDAI Srrender Value Rule: गर कोई पॉलिसीधारक शुरुआती सालों में अपनी जीवन बीमा पॉलिसी (Life insurance policy) से बाहर निकलना चाहता है तो अब बीमा कंपनी से ज्यादा रिफंड मिलेगा। आइए जानते हैं भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) का नया सरेंडर वैल्यू नियम क्या है।

Life insurance policy, new surrender value rule, IRDAI

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर IRDAI का नया सरेंडर वैल्यू नियम (तस्वीर-Canva)

IRDAI Srrender value Rule: अगर आपने जीवन बीमा पॉलिसी ली है, अब आपका मन बदल गया है और इससे बाहर निकलना चाहते हैं तो आपको कितना अधिक रिफंड मिलेगा। इसको लेकर कई दौर की चर्चाओं और प्रस्तावों के बाद भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने पारंपरिक एंडोमेंट पॉलिसियों के लिए ज्यादा स्पेशल सरेंडर वैल्यू (SSV) का आदेश दिया है। अब, अगर कोई पॉलिसीधारक एक साल बाद भी पॉलिसी छोड़ता है तो उसे अपने प्रीमियम का एक हिस्सा वापस मिलेगा। कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर जीवन बीमा ग्राहक अपनी पॉलिसी बदलना चाहते हैं, तो इससे उन्हें ज्यादा लिक्विडिटी और लचीलापन मिलेगा।
IRDAI द्वारा प्रस्तावित स्पेशल सरेंडर वैल्यू नियम क्या है? इसकी गणना कैसे की जाएगी? अगर पॉलिसीधारक समय से पहले अपनी जीवन बीमा पॉलिसियों से बाहर निकलते हैं तो उन्हें कितना वापस मिलेगा? क्या यह नियम मौजूदा एंडोमेंट पॉलिसियों पर भी लागू होगा? आइए विस्तार से जानते हैं।

अगर आप समय से पहले लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से बाहर निकलते हैं तो कितना मिलेगा?

  • मान लीजिए कि कोई पॉलिसीधारक 5 लाख रुपए की बीमा राशि वाली 10 साल की पॉलिसी के लिए सालाना 50000 रुपये का प्रीमियम देता है। अब वह चार साल बाद पॉलिसी से बाहर निकलना चाहता है। उसने अब तक 40,000 रुपये का बोनस जमा कर लिया है। उसने चार साल में 2 लाख रुपये का प्रीमियम चुकाया है। आइए समझते हैं कि नए सरेंडर नियम के अनुसार उसे कितना अतिरिक्त मिलेगा।
  • ईटी ने सेबी-रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार और सहजमनी.कॉम के संस्थापक अभिषेक कुमार के हवाले से बताया कि पहले के नियमों के मुताबिक अगर पॉलिसी चौथे और सातवें वर्ष के बीच सरेंडर की जाती है तो कुल प्रीमियम का 50% भुगतान किया जाना चाहिए।
  • अगर आप चार साल के बाद पॉलिसी छोड़ते तो आपको पिछले सरेंडर मूल्य मानदंडों के मुताबिक 1.2 लाख रुपए (कुल प्रीमियम का 50% 2 लाख रुपये और बोनस 40000 रुपये) वापस मिलते। इस विशेष सरेंडर मूल्य मानदंड के साथ अब आपको 1.55 लाख रुपये वापस मिलेंगे।

जीवन बीमा पॉलिसी (Life insurance policy) के स्पेशल सरेंडर वैल्यू की गणना कैसे करें

12 जून 2024 को लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस के लिए जारी मास्टर सर्कुलर में IRDAI ने कहा है कि स्पेशल सरेंडर वैल्यू कम से कम निम्नलिखित के वर्तमान मूल्य के बराबर होना चाहिए। सभी आकस्मिकताओं पर पेड इंश्योरेंस राशि, जमा भविष्य के बेनिफिट (जैसे आय लाभ) अगर कोई हो। अर्जित या निहित लाभ पहले से भुगतान किए गए सरवाइवल बेनिफिट अगर कोई हो। जमा किया हुआ वैल्यू की गणना एक सूत्र के अनुसार की जाती है। भुगतान किए गए प्रीमियम की संख्या x बीमा राशि या देय प्रीमियम की कुल संख्या। जमा बीमा राशि और जमा भविष्य के बेनिफिट्स के अपेक्षित वर्तमान वैल्यू पर पहुंचने के लिए IRDAI ने 10-वर्षीय G-Sec पर 50 आधार अंकों (bps) का अधिकतम है। रेगुलेटर ने कहा कि लागू स्पेशल सरेंडर वैल्यू की समीक्षा 10-वर्षीय G-Sec के रिटर्न के आधार पर सालाना की जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited