SIP Calculator: म्यूचुअल फंड से बनाना है 5 करोड़ रु का फंड, तो जानें 20-25-30 साल तक कितनी करनी होगी SIP

SIP Calculator: 5 प्रतिशत की अनुमानित वार्षिक महंगाई दर के साथ 20 और 25 वर्षों के बाद 1 करोड़ रुपये और 2 करोड़ रुपये की वैल्यू क्रमशः लगभग 38 लाख रुपये और 30 लाख रुपये तक घट जाएगी। महंगाई से निपटने के लिए 5 करोड़ रुपये का फंड बनाना समझदारी होगी।

mutual fund SIP

ऐसे बनाएं 5 करोड़ रु का फंड

मुख्य बातें
  • 5 करोड़ का रिटायरमेंट फंड बनाना जरूरी
  • बढ़ती महंगाई के लिए चाहिए ज्यादा पैसा
  • MF SIP आएगी काम
SIP Calculator: समय रहते रिटायरमेंट की तैयारी करना जरूरी है। अपनी रिटायरमेंट जरूरतों की पहचान करके उनके अनुसार फंड बनाने पर फोकस करना चाहिए। बचत करना जल्दी शुरू करने से आपको लॉन्ग टर्म में बड़ा फंड बनाने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, अगर आप एक युवा हैं और 1 करोड़ या 2 करोड़ के रिटायरमेंट फंड का टार्गेट रखना चाहते हैं, तो आपको इस टार्गेट को बढ़ाना चाहिए। दरअसल आने वाले समय में ये फंड भी बढ़ती महंगाई के कारण कम पड़ सकता है।
ये भी पढ़ें -

महंगाई घटाएगी पैसे की वैल्यू

5 प्रतिशत की अनुमानित वार्षिक महंगाई दर के साथ 20 और 25 वर्षों के बाद 1 करोड़ रुपये और 2 करोड़ रुपये की वैल्यू क्रमशः लगभग 38 लाख रुपये और 30 लाख रुपये तक घट जाएगी। महंगाई से निपटने के लिए 5 करोड़ रुपये का फंड बनाना समझदारी होगी।

कितने समय में 5 करोड़ का फंड होगा तैयार

  • SIP कैलकुलेटर के अनुसार 20 वर्षों में 5 करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए 50,000 रुपये की मासिक बचत आवश्यक है
  • 25 साल की अवधि में 5 करोड़ का फंड बनाने के लिए आवश्यक मासिक बचत 26,500 रुपये है
  • यदि लक्ष्य 30 वर्षों में 5 करोड़ रुपये तक पहुंचना है, तो 14,250 रुपये की मासिक बचत पर्याप्त होगी
नोट : ये गणना एसआईपी में 12 फीसदी अनुमानित रिटर्न के आधार पर की गई है। इतना रिटर्न लॉन्ग टर्म में कम या ज्यादा रह सकता है।

इन फंड्स ने दिया अच्छा रिटर्न

ध्यान देने वाली बात ये है कि निफ्टी इंडेक्स फंड्स ने पिछले 5 वर्षों में 18% का वार्षिक रिटर्न दिया है, जबकि मल्टी कैप म्यूचुअल फंड्स ने पिछले 5 वर्षों में 25% से अधिक CAGR दिया है। कई अन्य इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीमों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर म्यूचुअल फंड की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited