Import duty On gold And Silver Coins: सोने और चांदी के सिक्कों पर बढ़ा आयात शुल्क, 10% से बढ़कर हुआ 15%

Import duty On gold And Silver Coins: केंद्र सरकार ने सोने और चांदी के सिक्कों पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी की। इसे 10% से बढ़ाकर 15% कर दिया है।

Import duty On gold And Silver Coins

सोने-चांदी के सिक्कों पर बढ़ा आयात शुल्क

Import duty On gold And Silver Coins: केंद्र सरकार ने सोने और चांदी के सिक्कों पर आयात शुल्क में इजाफा कर दिया है। सरकार ने सोने, चांदी और कीमती धातुओं के सिक्कों के आयात पर शुल्क 10% से बढ़ाकर 15% कर दिया है। इसमें 10% का मूल सीमा शुल्क और 5% का कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर और डवलपमेंट सेस (AIDC) शामिल है।

नई दरें 22 जनवरी से प्रभावी

निष्कर्ष आइटम लाइन हुक, क्लिप हैं। जो आभूषण बनाने का एक कॉम्पोनेट है। इसमें खर्च किए गए उत्प्रेरक पर शुल्क भी बढ़ाया गया है जिनका उपयोग कीमती धातुएं निकालने के लिए किया जाता है। यह 14.35% होता है। नई दरें 22 जनवरी से प्रभावी होंगी।

2023 में चांदी पर 10% बढ़ाया गया था सीमा शुल्क

सरकार ने बजट 2023 के दौरान चांदी के डोर, बार और वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था ताकि उन्हें सोने और प्लैटिनम के बराबर किया जा सके। चांदी पर मूल सीमा शुल्क को बढ़ाकर 10% कर दिया गया था।

सेस में भी बढ़ोतरी की गई

आयात पर 7.5% और कृषि अवसंरचना और विकास उपकर (AIDC) 2.5% से बढ़ाकर 5% कर दिया गया और सिल्वर डोर पर इसे बढ़ाकर 10% मूल आयात शुल्क और 4.35% AIDC कर दिया गया।

सोने पर आयात शुल्क में नहीं हुआ बदलाव

कीमती धातुओं से बनी वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाकर 22% से 25% कर दिया गया। सोने पर आयात शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited