सितंबर में ये पांच काम करना है जरूरी, देख लें पूरी लिस्ट; वरना हो सकता है नुकसान

Important Work Deadline: अगस्त महीना खत्म होने के कुछ ही दिन बचे हैं। और सितंबर का महीना शुरू होने वाला है। सितंबर में कई जरूरी काम को निपटाने की डेडलाइन भी आ रही है।

Important Work Deadline

14 सितंबर तक फ्री में अपने आधार के डॉक्यूमेंट को अपडेट कर सकते हैं।

Important Work Deadline: अगस्त महीना खत्म होने के कुछ ही दिन बचे हैं। और सितंबर का महीना शुरू होने वाला है। सितंबर में कई जरूरी काम को निपटाने की डेडलाइन भी आ रही है। जिसे जानना आपके के लिए बहुत जरूरी है। ये काम सीधे तौर पर आपके रूपयों पैसों से जुड़े हुए हैं। तो ऐसे में आइये इनकी पूरी लिस्ट के बारे में जानते हैं।

2,000 रुपये बदलने का आखिरी दिन
भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए चार महीने का समय दिया था। 2000 रुपये के बैंक नोटों को 30 सितंबर, 2023 तक बदला या जमा किया जा सकता है। यदि आप अभी भी आने वाले महीनों में 2000 के नोटों को जमा करने चाहते हैं। बैंक जाकर बदल सकते हैं।

आधार में फ्री अपडेट
मुफ्त आधार अपडेट को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने 14 जून से 14 सितंबर, 2023 तक 3 महीने के लिए बढ़ा दिया था। ऐसे में आप 14 सितंबर तक फ्री में अपने आधार के डॉक्यूमेंट को अपडेट कर सकते हैं। अपडेट करने के लिए, अपनी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज अपलोड करना होगा।

स्मॉल सेविंग स्कीम के लिए पैन आधार लिंक

स्मॉल सेविंग स्कीम खाताधरकों के लिए 30 सितंबर 2023 तक आधार-पैन लिंक कराना जरूरी है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका खाता बंद किया जा सकता है। अपना खाता शुरू करने के छह महीने के भीतर, नए यूजर्स जो निवेश करना चाहते हैं या छोटी बचत योजना शुरू करना चाहते हैं, उन्हें अपना आधार नंबर जमा करना होगा।

IDBI अमृत महोत्सव एफडी

375 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत, बैंक सामान्य ग्राहकों, एनआरई और एनआरओ को 7.10% की ब्याज दर ऑफर करता है। सीनियर सिटीजन्स के लिए, बैंक 7.60% की पेशकश करता है। बैंक इस योजना के तहत 444 दिनों के तहत सामान्य नागरिकों को 7.15% और सीनियर सिटीजन्स को 7.65% की इंटरेस्ट रेट ऑफर करता है।

एसबीआई वीकेयर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सीनियर सिटीजन्स के लिए अपनी स्पेशल एफडी स्कीम एसबीआई वीकेयर (SBI We Care) में निवेश की डेडलाइन को 30 सितंबर 2023 तक के लिए बढ़ा दी है। जो भी सीनियर सिटीजन्स इसमें निवेश करना चाहते हैं वे 30 सितंबर तक अपना पैसा लगा सकते हैं। एसबीआई बुजुर्गों को अपनी इस खास एफडी में 50 बीपीएस के एक्स्ट्रा के हिसाब से इंटरेस्ट ऑफर कर रहा है। इस एफडी के तहत सीनियर सिटीजन्स 7.50 फीसदी के हिसाब से इंटरेस्ट रेट हासिल कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited