Cost Inflation Index: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चालू वित्त वर्ष के लिए लागत महंगाई दर इंडेक्स को किया नोटिफाई

Cost Inflation Index: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अचल संपत्ति, प्रतिभूतियों और आभूषण की बिक्री से होने वाले लॉन्ग टर्म पूंजीगत लाभ की गणना के लिए वित्त वर्ष 2024-25 के लिए लागत महंगाई दर सूचकांक को अधिसूचित किया है।

Cost Inflation Index, Calculation of Long Term Capital Gains, Income Tax Department, Cost Inflation Index, CII

लागत मुद्रास्फीति सूचकांक (तस्वीर-Canva)

Cost Inflation Index: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अचल संपत्ति, प्रतिभूतियों और आभूषण की बिक्री से होने वाले लॉन्ग टर्म पूंजीगत लाभ की गणना के लिए वित्त वर्ष 2024-25 के लिए लागत महंगाई दर सूचकांक को अधिसूचित किया है। लागत मुद्रास्फीति सूचकांक (सीआईआई) का उपयोग टैक्सपेयर्स द्वारा महंगाई दर को समायोजित करने के बाद पूंजीगत संपत्तियों की बिक्री से होने वाले लाभ की गणना करने के लिए किया जाता है।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की एक अधिसूचना के अनुसार वित्त वर्ष 2024-25 (आकलन वर्ष 2025-26) के लिए सीआईआई 363 है। पिछले वित्त वर्ष के लिए सीआईआई 348 था और 2022-23 के लिए यह 331 था।
मूर सिंघी के कार्यकारी निदेशक रजत मोहन ने कहा कि सीआईआई अर्थव्यवस्था में महंगाई दर को दर्शाता है, जिससे समय के साथ वस्तुओं और सेवाओं की कीमतें बढ़ती हैं। उन्होंने कहा कि टैक्सपेयर्स आमतौर पर उच्च सीआईआई को पसंद करते हैं, क्योंकि इससे उन्हें बड़ी कर छूट का दावा करने में मदद मिलती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited