मोबाइल पर अब मिनटों में ऐसे भरेगा इनकम टैक्स रिटर्न, एक क्लिक पर मिल जाएंगी सभी जानकारी

Income Tax Website:इसे मोबाइल के अनुरूप भी बनाया गया है, ताकिमोबाइल पर ही रिटर्न दाखिल हो पाए। आयकर विभाग के लिए इस वेबसाइट को सीबीडीटी ने बनाया है।

Income Tax Website

इसी में ‘मेगा मेनू’ का विकल्प भी शामिल हैं। इसमें कर बकाया, पेनाल्टी जैसे आयकर से जुड़े सभी जरूरी लिंक दिए गए हैं।

National website of income tax department: आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स के लिए नए बदलाव के साथ वेबसाइट जारी की है। जिसमें अब यूजर्स को कई नई सुविधाएं देखने को मिलेंगी। जिनकी मदद से टैक्स पेमेंट और आयकर रिटर्न भरना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। यही नहीं इसे मोबाइल के अनुरूप भी बनाया गया है। ताकि मोबाइल पर ही रिटर्न दाखिल हो पाए। आयकर विभाग के लिए इस वेबसाइट को सीबीडीटी ने बनाया है।

अब लगेगा कम समय

विभाग के अनुसार, वेबसाइट का इंटरफेस इस तरह डिजाइन किया गया है कि यूजर्स को काम की सारी चीजें एक क्लिक पर मिल जाएं। इसके लिए वेबसाइट के इंटरफेस और नेविगेशन में सुधार किया गया है। अब यूजर्स को कम समय में जरूरी जानकारी मिल जाया करेगी। इतना ही नहीं वेबसाइट में एक लेटेस्‍ट अपडेट का कॉलम भी दिया गया है। इस कॉलम में टैक्सपेयर्स को विभाग द्वारा जारी की गई नई नोटिफिकेशन की जानकारी मिलती रहेगी। इसी में ‘मेगा मेनू’ का विकल्प भी शामिल हैं। इसमें कर बकाया, पेनाल्टी, आयकर रिटर्न फर्म, टैक्स कैलेंडर जैसे आयकर से जुड़े सभी जरूरी लिंक दिए गए हैं।

एक क्लिक पर मिल जाएंगी सभी जानकारी

इस साइट को मोबाइल पर खोलने पर नए बटन संकेत और दूसरी कई अन्‍य जानकारियां जैसे ई-वेरिफाई सिस्‍टम, लिंक आधार स्‍टेटस, लिंक आधार, इनकम टैक्‍स रिटर्न स्‍टेटस जैसे कई कॉलम दिखाई देंगे। खास बात यह है कि अब करदाता के लिए मोबाइल से भी आरटीआर दाखिल करना आसान हो जाएगा।

ट्यूटोरियल वीडियो देखकर सीख सकेंगे

इसमें वीडियो सेक्‍शन भी बनाया गया है। यहां कई तरह की जानकारियां ली जा सकती हैं। इनमें ऑफलाइन मोड में आयकर भुगतान कैसे करें से लेकर आईटीआर-1, आईटीआर-2, आईटीआर-4 कैसे दाखिल करें, इसकी जानकारी दी गई है। वेबसाइट पर एक इस साल में आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्‍या का एक रियल टाइम मॉनिटर भी लगाया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited