Direct Tax: डायरेक्ट टैक्स क्या है, कितने प्रकार का होता है, किससे वसूला जाता है?

Direct Tax: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं। बजट से पहले जानते हैं डायरेक्ट टैक्स क्या होता है। इसे कौन भुगतान करता है।

Income Tax, Direct Tax, What is Direct Tax

डायरेक्ट टैक्स के बारे में जानिए

What is Direct Tax: केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगी। इस साल लोकसभा चुनाव होने की वजह से अंतरिम बजट पेश की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट नई सरकार के गठन के बाद पेश किया जाएगा। बजट से पहले समझते हैं कि डायरेक्ट टैक्स क्या होता है और इसका भुगतान किसे करना होता है। डायरेक्ट टैक्स उस टैक्स को कहते है जहां व्यक्ति या संगठन बिचौलियों के बिना सीधे सरकार को भुगतान करता है। यह उन व्यक्तियों या संस्थाओं द्वारा लगाया और सीधे भुगतान किया जाता है जिन पर यह लागू होता है। डायरेक्ट टैक्स के उदाहरणों में इनकम टैक्स, वास्तविक संपत्ति टैक्स, व्यक्तिगत संपत्ति टैक्स और संपत्ति पर टैक्स शामिल हैं। इन टैक्सों का भुगतान टैक्सपेयर्स सीधे सरकार को करते है।

Direct Tax के प्रकार (Types of Direct Tax)

  • इनकम टैक्स: इनकम टैक्स भुगतान किसी व्यक्ति की उम्र और कमाई पर आधारित होता है। बकाया राशि निर्धारित करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न टैक्स स्लैब निर्धारित किए जाते हैं। टैक्सपेयर को सालाना इनकम रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करना आवश्यक होता है। जिसके परिणामस्वरूप रिटर्न के आधार पर या तो रिफंड या भुगतान हो सकता है। आईटीआर दाखिल न करने पर भारी जुर्माना लग सकता है।
  • संपत्ति टैक्स: वार्षिक रूप से चुकाया जाने वाला यह टैक्स संपत्ति के स्वामित्व और उसके बाजार मूल्य पर निर्भर करता है। संपत्ति का मालिक होने पर संपत्ति टैक्स लगता है, भले ही इससे आय उत्पन्न होती हो या नहीं। कॉर्पोरेट टैक्सपेयर्स, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) और व्यक्ति अपनी आवासीय स्थिति के आधार पर संपत्ति टैक्स के अधीन हैं। हालांकि कुछ संपत्तियां जैसे सोना जमा बांड, स्टॉक होल्डिंग्स और 300 दिनों से अधिक के लिए किराए पर ली गई संपत्तियां, संपत्ति टैक्स फ्री हैं।
  • कॉर्पोरेट टैक्स: भारत में आय अर्जित करने वाली घरेलू कंपनियां और विदेशी निगम कॉर्पोरेट टैक्स का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं। भारत में संपत्ति की बिक्री, तकनीकी सेवा शुल्क, लाभांश, रॉयल्टी या ब्याज से होने वाली इनकम टैक्स योग्य है। कॉर्पोरेट टैक्स में अन्य शुल्क जैसे प्रतिभूति लेनदेन कर (एसटीटी), लाभांश वितरण टैक्स (डीडीटी), फ्रिंज लाभ टैक्स, न्यूनतम वैकल्पिक टैक्स (एमएटी), और पूंजीगत लाभ टैक्स शामिल हैं।
  • संपत्ति टैक्स: इसे विरासत टैक्स के रूप में भी जाना जाता है, इसका भुगतान किसी व्यक्ति की संपत्ति के मूल्य या उनकी मृत्यु के बाद शेष संपत्ति के आधार पर किया जाता है।
  • पूंजीगत लाभ टैक्स: पूंजीगत संपत्ति के रूप में वर्गीकृत खेतों, बांड, शेयर, व्यवसाय, कला और घरों जैसी संपत्तियों की बिक्री से प्राप्त आय पर भुगतान किया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | इनकम टैक्स (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited