भारत अब कोयले का सबसे बड़ा उत्पादक और आयातक, चौथा सबसे बड़ा भंडार

Coal Import Export: कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सोमवार को कहा कि 2014 में 500 मिलियन टन कोयले का उत्पादन होता था, लेकिन आज भारत इसका सबसे बड़ा उत्पादक और आयातक बन गया है।

India now largest producer

कोयला खदान

Coal Import Export: कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सोमवार को कहा कि 2014 में 500 मिलियन टन कोयले का उत्पादन होता था, लेकिन आज भारत इसका सबसे बड़ा उत्पादक और आयातक बन गया है। यहां पहला माइनिंग स्टार्टअप समिट को संबोधित करते हुए जोशी ने कहा कि आज भारत के पास चौथा सबसे बड़ा कोयला भंडार है।

कोयले का उत्पादन 850 मिलियन टन पहुंचा

उन्होंने कहा, इस साल, कोयले का उत्पादन 850 मिलियन टन तक पहुंच गया है। हम 2025-2026 तक थर्मल कोयले के आयात को पूरी तरह से बंद करने की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा, नई खदानों की खोज और नीलामी के लिए एक पारदर्शी प्रणाली स्थापित की गई है।
पहले खनन स्टार्टअप शिखर सम्मेलन में 82 स्टार्टअप और 140 प्रतिभागी हैं। आयात पर निर्भरता से लागत में वृद्धि और फॉरेन एक्सचेंज खर्च होता है।उन्होंने कहा, आयात कम करने के लिए हमारे पास नई योजना होनी चाहिए।

पिछले नौ वर्षों में एक लाख स्टार्ट-अप

जोशी ने कहा, 2014 में 300 स्टार्ट-अप से, पिछले नौ वर्षों में हमने एक लाख स्टार्ट-अप और सौ यूनिकॉर्न को छू लिया है। इसने नौ लाख नौकरियां पैदा की हैं और 333 अरब डॉलर का संचयी मूल्य जोड़ा है। हालांकि हमें इसे और आगे ले जाने की जरूरत है। टिकाऊ और ऑप्टिमम प्रौद्योगिकी समय की आवश्यकता है। उसी के लिए स्टार्ट-अप तकनीक आवश्यक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited