X के भारत-साउथ एशिया पॉलिसी हेड ने दिया इस्तीफा, आम चुनावों से पहले बड़ी घटना

Samiran Gupta Resigned From X: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, के भारत और दक्षिण एशिया के पॉलिसी हेड समीरन गुप्ता ने इस्तीफा दे दिया है।

Samiran Gupta Resigned From X

समीरन गुप्ता ने एक्स से दिया इस्तीफा

मुख्य बातें
  • समिरन गुप्ता का एक्स से इस्तीफा
  • गुप्ता भारत-साउथ एशिया पॉलिसी हेड थे
  • पिछले साल कंपनी से जुड़े थे
Samiran Gupta Resigned From X: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X), जिसे पहले ट्विटर (Twitter) कहा जाता था, के भारत और दक्षिण एशिया के पॉलिसी हेड समीरन गुप्ता ने इस्तीफा दे दिया है। इसे भारत में आगामी आम चुनावों से पहले एक्स के बड़े अधिकारी का इस्तीफा माना जा रहा है। वो भी तब जब एक्स कंटेंट हटाने को लेकर भारत सरकार के साथ अदालती कार्यवाही में उलझी हुई है।
गुप्ता के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार वे एक्स के लिए भारत के सबसे सीनियर एम्प्लॉई थे। उन पर "प्रमुख कंटेंट-रिलेटेड पॉलिसी इश्यू" और "नए पॉलिसी डेवलपमेंट्स'' में कंपनी की पॉजिशन को डिफेंड करने की जिम्मेदारी थी।

एक्स में कार्यकाल खत्म

गुप्ता के लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के अनुसार, एक्स में गुप्ता का कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो गया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने एलन मस्क (Elon Musk) के नेतृत्व वाली एक्स-कॉर्प द्वारा अधिग्रहण के बाद ट्विटर के लिए लीडरशिप के ट्रांजिशन में अहम भूमिका निभाई।

ट्विटर से कब जुड़े थे

मस्क के ट्विटर इंक को 44 अरब डॉलर को खरीदने से आठ महीने पहले फरवरी, 2022 में गुप्ता कंपनी में शामिल हुए थे। एक्स लगभग 2.7 करोड़ यूजर्स के साथ भारत को एक प्रमुख बाजार के रूप में देखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सरकारी अधिकारी इस प्लेटफॉर्म के रेगुलर यूजर्स हैं।
भारत में कम्प्लायंस और इंजीनियरिंग जैसे कामों में लगभग 15 एक्स कर्मचारी हैं, लेकिन गुप्ता सरकार और राजनीतिक दलों से जुड़े एकमात्र अधिकारी थे।

अदालत में क्या है मामला

एक्स एक भारतीय अदालत के फैसले के खिलाफ अपील कर रहा है। उस पर आरोप है कि वह कुछ कंटेंट को हटाने के सरकारी आदेशों का पालन करने में विफल रहा। एक्स का तर्क है कि यह केंद्र सरकार को और अधिक कंटेंट को हटाने और सेंसरशिप के दायरे का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited