शहरी इलाकों में बेरोजगारी घटी,लेकिन चुनावी राज्य राजस्थान-छत्तीसगढ़ कांग्रेस की बढ़ा सकते हैं टेंशन

NSSO PLFS Unemployment Data:जनवरी-मार्च के दौरान पुरुषों की तुलना में महिलाओं की बेरोजगारी दर ज्यादा रही है। इस दौरान महिलाओं में बेरोजगारी दर 9.2 फीसदी और पुरूषों में महंगाई दर 6.0 फीसदी रही है। साफ है कि महिलाओं को अभी भी पुरुषों की तुलना में रोजगार के कम अवसर मिल रहे हैं।

nsso jan-march job

रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर

NSSO PLFS Unemployment Data: जनवरी -मार्च के दौरान बेहतर आर्थिक गतिविधियों की वजह से बेरोजगारी दर में गिरावट दर्ज की गई है। यह गिरावट शहरी इलाकों में आई है। NSSO द्वारा जनवरी-मार्च की अवधि के लिए किए गए PLFS (सर्वे) में बेरोजगारी दर 7.2 फीसदी से गिरकर 6.8 फीसदी पर आ गई है। रोजगार के अवसर बढ़ने की प्रमुख वजह सर्विस सेक्टर में डिमांड बढ़ना रहा है। अहम बात यह है कि बेरोजगारी दर महिला और पुरूष दोनों कैटेगरी में गिरी है। यह आकड़े इसलिए भी अहम है कि कोविड-19 की महामारी के दौरान दूसरी लहर में शहरी इलाकों में रोजगार के अवसर आधे रह गए थे।
साल 2022 से जारी है गिरावट का दौर
NSSO द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर में बीते साल 2022 से लगातार गिरावट आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार जनवरी-मार्च 2022 में शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर 8.2 फीसदी थी। जो कि अप्रैल-जून में 7.6 फीसदी, जुलाई-सितंबर में 7.2 फीसदी, अक्टूबर-दिसंबर में 7.2 फीसदी और फिर अब जनवरी-मार्च 2023 में 6.8 फीसदी पर आ गई है।
जनवरी-मार्च के दौरान पुरुषों की तुलना में महिलाओं की बेरोजगारी दर ज्यादा रही है। इस दौरान महिलाओं में बेरोजगारी दर 9.2 फीसदी और पुरूषों में महंगाई दर 6.0 फीसदी रही है। साफ है कि महिलाओं को अभी भी पुरुषों की तुलना में रोजगार के कम अवसर मिल रहे हैं। वहीं अगर सबसे ज्यादा किस राज्य में महिलाओं की रोजगार में भागीदारी है, तो उसमें छत्तीसगढ़ अव्वल है। यहां श्रमिक भागीदारी दर में महिलाओं की 31.5 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं उत्तर प्रदेश का सबसे बुरा हाल है, जहां पर महिलाओं की भागीदारी केवल 13.3 फीसदी है।
इन राज्यों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी
भले ही ओवरऑल देश के शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर घटी है। लेकिन दो राज्य छत्तीसगढ़ और राजस्थान के आंकड़े वहां की मौजूदा सरकार के लिए चिंताजनक साबित हो सकते हैं। असल में इन राज्यों में इसी साल चुनाव होने वाले हैं। और सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर इन्ही राज्यों में हैं। ईटी की रिपोर्ट में सर्वे का हवाला देते हुए बताया गया है कि जनवरी-मार्च के दौरान 12.5 फीसदी की बेरोजगारी दर के साथ छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। वहीं दूसरे नंबर पर 11.9 फीसदी के राजस्थान है। सबसे कम बेरोजगारी दर दिल्ली और पश्चिम बंगाल में हैं। दिल्ली में यह 3.1 फीसदी तो पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी दर 4.2 फीसदी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited