Indian Economy In 2024: 2024 में भारत की अर्थव्यवस्था करेगी 4 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार, विकास दर रहेगी 7%

Indian Economy In 2024: देबरॉय के अनुसार 2024-29 सरकार के कार्यकाल के लगभग मध्य में, देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा और भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

Indian Economy In 2024

2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था

मुख्य बातें
  • 2024 में भारत बन जाएगा 4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था
  • पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय का अनुमान
  • आम चुनाव के बीच राजनीतिक अनिश्चितता बनी रहेगी
Indian Economy In 2024: काफी समय से भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यस्था की चर्चा है। इस दिशा में सरकार भी प्रयास कर रही है। इस बीच पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद (PM's Economic Advisory Council) के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय (Bibek Debroy) का मानना है कि इस साल यानी 2024 में भारत 4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यस्था बन जाएगा। उनके मुताबिक दुनिया को अनिश्चितताओं के लिए जाना जाता है। 2024 में आम चुनाव हैं और ऐसे में राजनीतिक अनिश्चितता बनी रहेगी। मगर देबरॉय का मानना है कि वास्तविक ग्रोथ सबसे अधिक स्पष्ट है। यानी भारत ग्रोथ करेगा और इसी साल देश की अर्थव्यवस्था 4 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी।
ये भी पढ़ें -

7 फीसदी रहेगी ग्रोथ रेट

पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय के इकोनॉमिक टाइम्स पर मौजूद एक लेख के अनुसार यह निश्चित है कि भारत 7% वास्तविक विकास (Real Growth) की ओर अग्रसर है।
देबरॉय के अनुसार 7% (कुछ दशमलव अंक कम या ज्यादा) 2024 में नॉमिनल जीडीपी 4 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी।

देश बन जाएगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

देबरॉय के अनुसार 2024-29 सरकार के कार्यकाल के लगभग मध्य में, देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा और भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

2024 में जर्मनी और जापान आगे रहेंगे

उनका अनुमान है कि 2024 में, जर्मनी और जापान अभी भी आगे रहेंगे। मगर 4 ट्रिलियन डॉलर की सीमा 2047 में "विकसित" भारत की धारणा को मजबूत करेगी। 2047 के लिए कई अनुमान हैं, चाहे किसी का मतलब नॉमिनल डॉलर हो या करंट डॉलर। फिलहाल, 2024 में देश का 4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना निश्चित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited