कमाई के मामले में भारतीय महिलाओं ने आयरलैंड में पुरुषों को पछाड़ा

आयरिश सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस की ओर से हाल ही में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, भारतीय महिलाओं ने भारतीय पुरुषों की तुलना में 4 प्रतिशत अधिक (यूरो 852.98) कमाया। भारतीय नागरिकों को छोड़कर, सभी राष्ट्रीयता समूहों में पुरुषों की औसत कमाई महिलाओं की तुलना में अधिक थी।

भारतीय दूतावास डबलिन

भारतीय दूतावास डबलिन

विदेशी धरती पर भारतीय जहां-जहां हैं उन्होंने अपनी प्रतिभा, क्षमता और दक्षता का लोहा मनवाया है। यही वजह है कि हर क्षेत्र में भारतीयों का डंका बजता है। इस मामले में भारतीय महिलाएं भी किसी से पीछे नहीं हैं। आयरलैंड में तो भारतीय महिलाएं एक कदम आगे बढ़ गई हैं। आयरलैंड में भारतीय महिलाओं ने एक बड़ी बाधा को तोड़ते हुए देश में सबसे अधिक औसत साप्ताहिक कमाई करने वाली महिला बनकर उभरी हैं। भारतीय महिलाएं आयरलैंड में अपने पुरुष समकक्षों से अधिक कमाने वाली एकमात्र महिला राष्ट्रीयता समूह बन गई हैं।

कमाई में पुरुषों से आगे महिलाएं

यह जानकारी आयरिश सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस की ओर से हाल ही में प्रकाशित आंकड़ों से सामने आई है। इन आंकड़ों के मुताबिक 2022 में भारतीय महिलाओं की औसत साप्ताहिक कमाई आयरलैंड में रहने वाले सभी देशों के पुरुषों और महिलाओं की 670.90 यूरो की तुलना में 886.93 यूरो थी। भारतीय महिलाओं ने महिला आयरिश नागरिकों (यूरो 611.60) की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक कमाई की और कुल महिला औसत साप्ताहिक कमाई (यूरो 592.92) से लगभग 50 प्रतिशत ज्यादा उन्हें आय हुई।
इतना ही नहीं भारतीय महिलाओं ने भारतीय पुरुषों की तुलना में 4 प्रतिशत अधिक (यूरो 852.98) कमाया। भारतीय नागरिकों को छोड़कर, सभी राष्ट्रीयता समूहों में पुरुषों की औसत कमाई महिलाओं की तुलना में अधिक थी।

आयरलैंड में कमाई के मामले में भारतीय आगे

आयरिश सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस के आंकड़ें कहते हैं कि औसत साप्ताहिक कमाई के मामले में, भारतीय नागरिक आयरलैंड में 873.38 यूरो के साथ पहले स्थान पर हैं। इसके बाद यूके के नागरिक 710.32 यूरो (पुरुषों में 820.24 यूरो और महिलाओं में 582.34 यूरो) के साथ दूसरे स्थान पर हैं।
आयरलैंड में भारतीय महिलाओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना करते हुए, आयरलैंड में भारत के राजदूत अखिलेश मिश्रा ने कहा, "यह भारत के लोगों में आकांक्षात्मक बदलाव को दर्शाता है। आयरलैंड में भारतीय प्रवासी, जिनकी संख्या 80 हजार है और जिनमें भारतीय नागरिकों की संख्या 45,000 है वह अद्वितीय है क्योंकि इनमें मुख्य रूप से पहली पीढ़ी, युवा, उच्च-मूल्य वाले पेशेवर शामिल हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गए महिला-नेतृत्व वाले समावेशी आर्थिक विकास से गहराई से जुड़े हुए हैं और उससे प्रभावित हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद।"
आयरलैंड में भारत के राजदूत का कहना है "यहां भारतीय समुदाय में जो कुछ हो रहा है, वह पीएम मोदी के नेतृत्व में उस आदर्श परिवर्तन का परिणाम है, जिसमें अतीत के आलंकारिक महिला समर्थक नारों से हटकर महिला सशक्तिकरण के लिए मिशन-मोड में जीवन-चक्र आधारित किए गए उपाय हैं।

आयरलैंड में बढ़ रहे भारतीयों के स्टार्ट-अप

मिश्रा ने कहा कि पीएम मोदी की व्यक्तिगत पहल जैसे स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सेल्फी विद डॉटर, महिला उद्यमिता के लिए समर्थन और अंतरिक्ष अनुसंधान और एसटीइएम समेत अन्य अपरंपरागत क्षेत्रों में प्रेरणादायक महिला रोल मॉडल की पहचान इन सभी की गूंज भारतीय प्रवासियों में है और इसने भारत-आयरलैंड के लोगों के बीच संबंधों की गतिशीलता को भी प्रभावित किया है। एक महत्वपूर्ण बदलाव के तहत अब टियर 2/3 शहरों से भी महिलाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने और अत्याधुनिक और चुनौतीपूर्ण पेशेवर जिम्मेदारियां लेने के लिए आयरलैंड आ रही हैं। पिछले कुछ सालों में, हमने आयरलैंड में भारतीय महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप का उत्साहजनक रुझान भी देखा है।
आयरलैंड में भारत के राजदूत अखिलेश मिश्रा ने आयरलैंड में भारतीय महिलाओं की इस उपलब्धि के लिए आयरिश समाज की उदारता को भी श्रेय दिया है और कहा है कि महिलाओं को शिक्षा, नवाचार और उद्यमिता के लिए अनुकूल और स्वागत योग्य पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि भारत और आयरलैंड का जीवंत नवाचार इको-सिस्टम के बीच कनेक्टिविटी का विस्तार और पोषण करना भारतीय दूतावास के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रतिभा ज्योति author

प्रिंट, टीवी न्यूज एजेंसी और डिजिटल में काम करने का बेहद लंबा अनुभव. राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखती हूं और उसके विश्लेषण की क्षमता है. खबर कहां है, क्य...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited