कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में आएंगी 10 करोड़ नौकरियां, 2030 तक रियल एस्टेट में बनेंगे मौके

India's Construction Sector Jobs Growth: भारत में निर्माण क्षेत्र में नौकरियों की कुल संख्या वर्तमान में 7.06 करोड़ से बढ़कर 2030 तक 10 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।

India's Construction Sector Jobs Growth

भारत में निर्माण क्षेत्र में नौकरियां

India's Construction Sector Jobs Growth: भारत में कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में नौकरियों की कुल संख्या वर्तमान में 7.06 करोड़ से बढ़कर 2030 तक 10 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी नाइट फ्रैंक और रॉयल इंस्टीट्यूशन ऑफ चार्टर्ड सर्वेयर्स (RICS) इंडिया ने "निर्माण क्षेत्र में कुशल रोजगार" नाम की एक रिपोर्ट जारी की है। जिसके अनुसार, इस दशक के अंत तक इस क्षेत्र में स्किल वर्कफोर्स की हिस्सेदारी 9.7 फीसदी से बढ़कर 10.5 प्रतिशत हो गई है। इसके अलावा, 2030 तक रियल एस्टेट प्रोडक्शन 82 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है।

निर्माण क्षेत्र का भारतीय अर्थव्यवस्था में 18 प्रतिशत योगदान

रिपोर्ट में कहा गया है, "रियल एस्टेट क्षेत्र में उछाल की खास वजह बढ़ती आबादी है। जिसकी मांग को पूरा करने के लिए कॉमर्शियल, रिटेल, हॉस्पिटैलिटी और वेयरहाउस डेवलपमेंट के अलावा खुद के घर मांग से उभर रहा है। इसके अलावा, निर्माण क्षेत्र 2012 के बाद से सालाना 11 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। वर्तमान में, भारतीय अर्थव्यवस्था के कुल उत्पादन में इसका योगदान 18 प्रतिशत है। यह क्षेत्र में कृषि के बाद दूसरा सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला क्षेत्र है। इसके अलावा, 2011-12 और 2021-22 के बीच, भारत के निर्माण क्षेत्र को 35 बिलियन डॉलर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) ने भी आकर्षित किया है।

कौशल विकास को मिले अधिक जोर

RICS में दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक अश्विनी अवस्थी के अनुसार, इस क्षेत्र में वृद्धि आय के स्तर में वृद्धि, घरेलू मांग और अनुकूल व्यावसायिक स्थितियों ने विदेशी और घरेलू दोनों निवेशकों को आकर्षित किया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि क्षेत्र और अर्थव्यवस्था को उच्च स्तर पर विकसित करने के लिए कौशल विकास पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited