तीन साल में 58000 करोड़पति टैक्सपेयर, भारत में सुपररिच का जलवा

India's Crorepati Taxpayers Increased: ​​ टैक्स के डेटा उस परंपरावादी सोच को झूठा साबित करता है जिसमें कहा जाता है कि अमीर और अमीर हो रहे हैं और उसकी जगह K-साइज की रिकवरी की कहानी को बल देता है जो कहती है कि पिछले तीन वित्तीय वर्षों में, भारत में 57,951 नए करोड़पति टैक्सपेयर्स जुड़े।

India's Crorepati Taxpayers Increased

1 करोड़ रुपये से अधिक टैक्स भरने वालों की संख्या में जबदस्त वृद्धि देखने को मिली है

India's Crorepati Taxpayers Increased: देश में अर्थव्यवस्था पर कोरोना महामारी के प्रभाव के बावजूद, अमीर भारतीय और अमीर हो गए हैं।अर्थव्यवस्था के निराशाजनक दौर के दौरान भी 1 करोड़ रुपये से अधिक टैक्स भरने वालों की संख्या में जबदस्त वृद्धि देखने को मिली है।
टैक्स के डेटा उस परंपरावादी सोच को झूठा साबित करता है जिसमें कहा जाता है कि अमीर और अमीर हो रहे हैं और उसकी जगह K-साइज की रिकवरी की कहानी को बल देता है जो कहती है कि पिछले तीन वित्तीय वर्षों में, भारत में 57,951 नए करोड़पति टैक्सपेयर्स जुड़े, कोविड-19 की वजह से निराशा और विनाश से जो प्रोडक्शन में गिरावट और नौकरियों का नुकसान हुआ उसे देखते हुए यह एक महत्वपूर्ण संख्या है।

कोरोना के समय हुई जबरदस्त बढ़ोतरी

केन्द्रीय बोर्ड ऑफ डॉयरेक्ट टैक्स (CBDT) द्वारा समय-समय पर जारी आंकड़ों के अनुसार, 1 करोड़ रुपये से अधिक कमाने वाले व्यक्तिगत करदाताओं की संख्या प्री-कोविड 2019-20 में 1,11,939 से बढ़कर 2022-23 में 1,69,890 हो गई, जो 51% की वृद्धि है। उस अवधि के दौरान इतनी अधिक कमाई करने वालों की संख्या केवल एक बार 2020-21 में कम हुई, जब 1 करोड़ रुपये से अधिक के टैक्सपेयर्स की संख्या घटकर 81,653 रह गई, क्योंकि अधिकारियों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बार-बार लॉकडाउन का सहारा लिया था।

इस वजह से बढ़े करोड़पति टैक्सपेयर्स

ईटी के मुताबिक इस असामान्य प्रवृत्ति के पीछे कई कारण हैं जिनमें आय और कर पर जानकारी का बेहतर संकलन, शेयरों और स्टार्टअप क्षेत्र में तेजी, ज्यादा वेतन वाली नौकरियों में शानदार वृद्धि भी शामिल है। सात साल पहले, 2016-17 में, 1 करोड़ रुपये से अधिक की टैक्सपेयर्स में सिर्फ 68,263 थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited