अब IndiGo के विमानों में दिक्कत,अगले तिमाही से 35 नहीं भर पाएंगे उड़ान,जानें पूरा मामला

Indigo 30 Plus Airplane Will Be Grounded: इंडिगो के पास सितंबर के अंत तक 334 विमानों का बेड़ा था। अगर उसके 35 विमान और ग्राउंडेड होते हैं, तो कंपनी के साथ यात्रियों के लिए भी परेशानी हो जाएगी। और उन्हें महंगी यात्रा का सामना करना पड़ेगा।

indigo plane engine issue

इंडिगो प्लेन में इंजन की समस्या

Indigo 30 Plus Airplane Will Be Grounded:एक और विमान कंपनी के सामने इंजन की परेशानी खड़ी हो गई है। इंडिगो ने मंगलवार को कहा मार्च तक प्रैट एंड व्हिटनी इंजन में पाउडर मेटल की समस्या के कारण कम से कम 35 विमानों ग्राउंडेड जाएगा। प्रैट एंड व्हिटनी (P&W)के इंजन में आ रही समस्या कारण देश की सबसे बड़ी एयरलाइन के लगभग 40 विमान पहले से ही ग्राउंडेड हैं। यह ठीक उसी तरह की समस्या है, जैसा कि गो फर्स्ट को झेलनी पड़ी थी। और उसके कारण उसके कई विमान ग्राउंडेड हो गए। उसे भी प्रैट एंड व्हिटनी (P&W)के इंजन की समस्या का सामना करना पड़ा था।

केवल इतने विमान से काम कर रही है इंडिगो
इंडिगो के पास सितंबर के अंत तक 334 विमानों का बेड़ा था। अगर उसके 35 विमान और ग्राउंडेड होते हैं, तो कंपनी के साथ यात्रियों के लिए भी परेशानी हो जाएगी। और उन्हें महंगी यात्रा का सामना करना पड़ेगा। हालांकि इस समस्या पर इंडिगों का कहना है कि वह लगातार प्रैट एंड व्हिटनी (P&W)के साथ संपर्क में हैं और स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं।

क्या है समस्या

इस साल की शुरुआत में, प्रैट एंड व्हिटनी (P&W) ने पाउडर मेटल की वजह से इंजन में आ रही दिक्कतों की बात उठाई थी। इस कारण नई पीढ़ी के जीटीएफ विमान इंजन पर असर पड़ा है। इस संबंध में डीजीसीए ने भी प्रैट एंड व्हिटनी (P&W) को जीटीएफ इंजन की समस्या को जल्द से जल्द दूर करने को कहा है। जिसका सबसे ज्यादा असर इंडिगो की उड़ानों पर पड़ रहा है।

इंडिगो की कमाई

इंडिगो का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 188.9 करोड़ रुपये रहा। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन बढ़े यातायात और क्षमता वृद्धि के कारण लगातार चार तिमाहियों से मुनाफे में है।इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन को बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,583.3 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।कंपनी ने बयान में कहा कि सितंबर, 2023 तिमाही में शुद्ध लाभ (विदेशी विनिमय घाटा हटाकर) 806.1 करोड़ रुपये रहा।
इंडियो की कुल आमदनी चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 20.6 प्रतिशत बढ़कर 15,502.9 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 12,852.3 करोड़ रुपये थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited