IndusInd Bank stock: खराब रिजल्ट अब 17 फीसदी टूटा इंडसइंड बैंक स्टॉक, बेचे, खरीदें या करें होल्ड; जानें ब्रोकरेज की राय

IndusInd Bank shares Price Target:इंडसइंड बैंक के रिजल्ट से आज बाजार खुश नजर नहीं आ रहा है। इसके शेयर में जोरदारी गिरावट देखने को मिल रही है। यह सुबह के कारोबार में 17 फीसदी तक फिसल गया है। ऐसे में ब्रोकरेज ने भी इस शेयर पर अपनी राया दी है। तो चलिए समझते हैं इस स्टॉक को आगे खरीदने, बेचने या होल्ड करने के लिए कैसी रणनीति रखनी चाहिए।

IndusInd Bank Share Price Target, IndusInd Bank, IndusInd Bank Share Price, IndusInd Bank Share Price BSE

इंडसइंड बैंक के शेयर में जोरदार गिरावट।

IndusInd Bank shares: इंडसइंड बैंक के शेयर में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को इंडसइंड बैंक के शेयर 17% गिरकर 1,069.90 रुपये पर आ गए। इसके पीछे की वजह बैंक द्वारा सितंबर 2024 को समाप्त तिमाही के लिए नेट प्रॉफिट में 39% साल-दर-साल (YoY) गिरावट दर्ज की है। दूसरी तिमाही में बैंक का नेट प्रॉफिट 1,325 करोड़ रुपये रहा, जो कि अनुमानों से कम था।

पिछले साल इसी तिमाही में प्रॉफिट 2,181.47 करोड़ रुपये था। लाभ में गिरावट के बावजूद, बैंक की शुद्ध ब्याज आय (NII) साल-दर-साल 5% बढ़कर 5,347 करोड़ रुपये हो गई। हालांकि, तिमाही के लिए शुद्ध ब्याज मार्जिन (NIM) घटकर 4.08% रह गया, जो पिछले साल की समान अवधि के 4.29% से 21 आधार अंकों (bps) की गिरावट है, और तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) आधार पर 18 bps कम है।

इसके अतिरिक्त, परिसंपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट आई, सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियाँ (NPA) बढ़कर 2.11% हो गईं और शुद्ध NPA बढ़कर 0.64% हो गया, जबकि साल-दर-साल क्रमशः 1.93% और 0.57% थे।

क्या आपको इंडसइंड बैंक का स्टॉक खरीदना, बेचना या रखना चाहिए? क्या कहते हैं ब्रोकरेज

जैफरीज की राय (Indusind Bank Share Price Today Target)

जेफरीज ने इंडसइंड बैंक पर 'खरीदें' रेटिंग बनाए रखी है, लेकिन टारगेट प्राइस को 1,750 रुपये से घटाकर 1,470 रुपये कर दिया है। यह निर्णय कमजोर परिसंपत्ति गुणवत्ता और आकस्मिक प्रावधानों के मद्देनजर लिया गया है, जिसने मुनाफे पर नकारात्मक प्रभाव डाला है। इसके अतिरिक्त, बैंक की टॉपलाइन नरम ऋण गतिविधि से प्रभावित हुई है। जेफरीज को उम्मीद है कि यह दबाव वित्त वर्ष 25 की दूसरी छमाही में जारी रहेगा, वित्त वर्ष 26-27 में नरमी की उम्मीद है, जिससे अनुमानित आय में 13-25% की कटौती होगी।

नोमुरा की इंडसइंड बैंक पर राय ( Indusind Bank Share Price Today

Target)

नोमुरा ने इंडसइंड बैंक पर 'न्यूट्रल' रेटिंग बनाए रखी है, जबकि टारगेट प्राइस को 1,580 रुपये से घटाकर 1,220 रुपये कर दिया है। बैंक ने एक कमजोर तिमाही का अनुभव किया है और एक चुनौतीपूर्ण दृष्टिकोण का सामना कर रहा है। नोमुरा को उम्मीद है कि इंडसइंड बैंक FY25-27F के दौरान 11-13% का इक्विटी पर रिटर्न (RoE) देगा, जो पहले अपेक्षित ~14% से कम है। FY25-27F के लिए प्रति शेयर आय (EPS) में 22-14% की कटौती की गई है, जो कम ऋण और जमा वृद्धि के साथ-साथ कम शुद्ध ब्याज मार्जिन (NIM) और शुल्क के कारण है।

इसके अतिरिक्त, बैंक के चुनौतीपूर्ण परिसंपत्ति गुणवत्ता दृष्टिकोण के कारण निकट अवधि के ट्रिगर अनुपस्थित हैं।

Investec की इंडसइंड बैंक पर राय (Indusind Bank Share Price Target)

इन्वेस्टेक ने इंडसइंड बैंक पर 'होल्ड' रेटिंग बनाए रखी है, टारगेट प्राइस को 1,560 रुपये से घटाकर 1,410 रुपये कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आरबीआई के सीईओ के फैसले से पहले बैंक "किचन-सिंकिंग" कर रहा है और बैंक के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए कम से कम कुछ और तिमाहियों का समय लग सकता है। माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन (एमएफआई) क्षेत्र में कमजोर वृद्धि और क्रेडिट कार्ड में तनाव के कारण नेट इंटरेस्ट मार्जिन (एनआईएम) और शुल्क आय कम हुई है।

बैंक के लिए अगला बड़ा ट्रिगर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सीईओ का फैसला है।

नुवामा की इंडसइंड बैंक पर राय (Indusind Bank Share Price Target)

नुवामा ने इंडसइंड बैंक की रेटिंग 'खरीदें' से घटाकर 'होल्ड' कर दी है और टारगेट प्राइस को 1,690 रुपये से घटाकर 1,290 रुपये कर दिया है। यह डाउनग्रेड खराब होती परिसंपत्ति गुणवत्ता के कारण हुआ है, जिसमें माइक्रोफाइनेंस संस्थान (एमएफआई) क्षेत्र में 30-दिवसीय बकाया (30DPD) दर तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) 2% से बढ़कर 4% हो गई है।

इसके अतिरिक्त, बैंक की शुद्ध ब्याज आय (NII) में QoQ में कमी आई है, और शुल्क कमज़ोर बने हुए हैं। बैंक के मार्गदर्शन के लिए एक अपसाइड जोखिम भी है।

आईआईएफएल की इंडसइंड बैंक पर राय (Indusind Bank Share Price Target)

IIFL ने इंडसइंड बैंक की रेटिंग को 'खरीदें' से घटाकर 'बढ़ाएँ' कर दिया है और टारगेट प्राइस को 1,590 रुपये से घटाकर 1,300 रुपये कर दिया है। डाउनग्रेड मुख्य प्रदर्शन मेट्रिक्स में चूक के आधार पर किया गया है, जिसमें उच्च-उपज वाले क्षेत्रों में धीमी वृद्धि के कारण नेट इंटरेस्ट मार्जिन (NIM) में तीव्र गिरावट आई है।

विभिन्न क्षेत्रों में परिसंपत्ति की गुणवत्ता खराब हो गई है, और बैंक को आगे के प्रवाह के कारण निकट अवधि में उच्च ऋण लागत का सामना करना पड़ सकता है। IIFL ने कम वृद्धि और शुल्क आय का हवाला देते हुए अपने FY26-27 अनुमानों को भी 9-14% तक कम कर दिया है।

डिस्क्लेमर : इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। यहां पर दी गई सलाह ईटी की रिपोर्ट के आधार पर है। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited