23 सालों में पहली बार घटी Infosys के कर्मचारियों की संख्या, 26000 की हुई कमी

IT क्षेत्र की कंपनियों के लिए वित्त वर्ष 2024 काफी खराब रहा। देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस के कर्मचारियों की संख्या में 23 सालों में पहली बार कमी देखने को मिली है। हाल ही में देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS के कर्मचारियों की संख्या में भी कमी देखने को मिली थी।

Infosys Headcount Declined

इन्फोसिस के कर्मचारियों की संख्या में आई कमी

Infosys Headcount Declined: देश की दिग्गज आईटी कंपनी इन्फोसिस को लेकर इस वक्त काफी बड़ी खबर सामने आ रही है। हाल ही में कंपनी द्वारा वित्त वर्ष 24 के अपने नतीजे जारी किए गए थे। इसी दौरान पता चला है कि पिछले 23 सालों के दौरान पहली बार एक वित्त वर्ष में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में कमी देखने को मिली है। वित्त वर्ष 23 के मुकाबले वित्त वर्ष 24 में इन्फोसिस के कर्मचारियों की संख्या 25,994 कम हो गई है। कंपनी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 24 के अंत में सालाना 7.5% की गिरावट के बाद कुल कर्मचारियों की संख्या 3,17,240 पर पहुंच गई। पिछली लगातार पांच तिमाही से इन्फोसिस के कर्मचारियों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है। वित्त वर्ष 24 की आखिरी तिमाही में इन्फोसिस के कर्मचारियों की संख्या में 5,423 की कमी देखने को मिली थी।

TCS के कर्मचारियों की संख्या भी हुई कम

इससे पहले देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ने भी अपने कर्मचारियों की संख्या में कमी होने की जानकारी साझा की थी। टीसीएस की शुरुआत होने के बाद से ही 19 सालों में पहली बार ऐसा हुआ कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में कमी आई हो। इससे पहले वित्त वर्ष 23 और वित्त वर्ष 22 के दौरान भी कर्मचारियों के संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

कर्मचारी कम हुए, मुनाफा बढ़ा

माना जा रहा है कि कंपनी द्वारा केंपस हायरिंग न करने और फ्लेक्सी हायरिंग मॉडल को चुनने की वजह से कर्मचारियों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है। कर्मचारियों द्वारा कंपनी छोड़कर जाने की दर को आर्बिट्रेशन रेट कहा जाता है। पिछली तिमाही में मुकाबले कंपनी के आर्बिट्रेशन रेट में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछली तिमाही में जहां यह 12.6% हुआ करता था वहीं अब 0.3% की बढ़ोतरी के साथ यह 12.9% पर पहुंच गया है। आपको बता दें, वित्त वर्ष 24 की आखिरी तिमाही में इन्फोसिस को 7,969 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट प्राप्त हुआ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited