Interest On Fixed Deposit: क्या आप FD करने जा रहे हैं? जानिए कौन से बैंक दे रहे हैं 7% से ज्यादा ब्याज

Interest On Fixed Deposit: भविष्य को आर्थिक तौर पर सुरक्षित करने के लिए सबसे बेहतरीन विकल्पों में एक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है। यहां जानिए कौन बैंंक ज्यादा से ज्यादा ब्याज दे रहा है।

Fixed Deposit, Interest on FD, Investing in Fixed Deposits

एफडी पर कौन बैंक कितना दे रहा है ब्याज

Interest On Fixed Deposit: फाइनेंसियल प्लानिंग में डाइवर्सिफाई करना एक महत्वपूर्ण रणनीति है। यह निवेशक को पैसे जुटाने में मदद करता हैं। डायवर्सिफिकेशन का उद्देश्य यह है कि वह आपको एक संपूर्ण और संतुलित पोर्टफोलियो बनाने में मदद करे। ऐसे में एक ऐसा निवेश का विकल्प होना चाहिए जो कम जोखिम वाला हो और साथ में सुनिश्चित बेनिफिट भी दे। खासकर उन समयों में जब बाजार अस्थिर हो। फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD एक ऐसा ही निवेश का साधन है।

Interest On FD: कई तरह के निवेश विकल्प होने चाहिए

संतुलित पोर्टफोलियो में कई तरह के निवेश विकल्प होने चाहिए। ऐसा पोर्टफोलियो में जोखिम वाले और निश्चित रिटर्न देने वाले दोनों निवेश विकल्प होते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट कम जोखिम और सुनिश्चित रिटर्न देने वाला सही निवेश विकल्प है। इसमें निवेश करने से संभावित नुकसान को कम किया जा सकता है। जो शेयर बाजार और म्युच्यूअल फंड्स जैसे ज्यादा जोखिम वाले विकल्पों के साथ होता है। फिक्स्ड डिपॉजिट्स की स्थिरता उन्हें एक लोकप्रिय विकल्प बनाते हैं। जोखिम से बचने वाले निवेशकों, रिटायर्ड लोगों या वह लोग जो अपनी पूंजी को संरक्षित रखना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हैं।

Interest On FD: फिक्स्ड डिपॉजिट्स हैं काफी लोकप्रिय

स्थिरता के अलावा फिक्स्ड डिपॉजिट्स कई अन्य कारणों से भी लोकप्रिय हैं। उनमें से दूसरा सबसे बड़ा बेनिफिट है निवेश करना आसान होना। फिक्स्ड डिपॉजिट्स में निवेश करने के लिए आपको फाइनेंशियल एक्सपर्ट होने की जरुरत नहीं है। आप एक निश्चित अवधि और ब्याज दर के लिए एक निश्चित राशि को जमा में करते हैं। आप या तो नियमित अंतरालों पर ब्याज भुगतान प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं या आप इसे प्रिंसिपल राशि के साथ मिलाकर फिर से अपने निवेश को बढ़ा सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट्स सभी तरह के निवेशकों के लिए है चाहे वह नया निवेशक हों या वह एक्सपर्ट जो अपने पोर्टफोलियो को स्थिर करने के लिए निवेश साधनों की तलाश में हों। इन लाभों को देखते हुए अगर आप अपने पोर्टफोलियो को संतुलित करने के लिए निवेश की तलाश कर रहे हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट्स अवश्य आपके उम्मीदों पर खड़े उतने के लिए तैयार हैं। आइए आज फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर 7% और इससे अधिक ब्याज दरें देने वाले प्रमुख बैंकों पर एक नजर डालते हैं।
बैंकों के नाम 2-3 साल की FD पर ब्याज दर (% में)
पंजाब नैशनल बैंक 7
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 7
आईडीबीआई 7
जम्मू और कश्मीर बैंक 7
करूर वैश्य बैंक 7
साऊथ इंडियन बैंक 7
फेडरल बैंक 7.05
एक्सिस बैंक 7.1
कैथोलिक सीरियन बैंक 7.1
आईसीआईसीआई बैंक 7.1
कोटक महिंद्रा बैंक 7.1
एचडीएफसी बैंक 7.15
बैंक ऑफ बड़ौदा 7.25
बंधन बैंक 7.25
आईडीएफसी बैंक 7.25
इंडसइंड बैंक 7.25
यस बैंक 7.25
RBL बैंक 7.5
डीसीबी बैंक 8
(डिस्क्लेमर: BankBazaar.com द्वारा संकलित डेटा। डेटा 15 दिसंबर 2023 को संबंधित बैंकों से लिया गया है। ब्याज दर 1 करोड़ रुपए से कम की सामान्य फिक्स डिपॉजिट राशि के लिए है।)
फिक्स्ड डिपॉजिट्स का एक बेनिफिट यह है कि वे ऐसे निवेशकों के लिए हैं जो नियमित आय स्रोत की तलाश कर रहे हैं। अपने पोर्टफोलियो को विविधिता देने के अलावा वे एक स्थिर इनकम स्रोत देने में भी मदद करते हैं। यह विशेष रूप से सीनियर सिटिजन्स के लिए उपयुक्त हो सकता है जो रोजाना खर्चों का ध्यान रखने के लिए एक आय स्रोत बनाने की कोशिश कर रहे हैं। सीनियर सिटिजन्स के लिए अधिकांश बैंक और वित्तीय संस्थान सामान्य दर के ऊपर एक अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करते।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited