इक्विटी म्यूचुअल फंड के लिए काफी फीका रहा मई, भारी गिरावट के साथ 3240 करोड़ रुपये पर पहुंचा निवेश

Equity Mutual Fund: इक्विटी म्यूचुअल फंड में होने वाला निवेश मई के महीने में आधा होकर 3,240 करोड़ रुपये रह गया। चढ़ते बाजार में निवेशकों के मुना‍फा वसूली करने से इस निवेश में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है। म्यूचुअल फंड का प्रबंधन करने वाली कंपनियों के संगठन एम्फी की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों से यह तथ्य सामने आया है।

mutual fund, equity mutual funds, investments, share market

ऋण आधारित योजनाओं में आया 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश

Equity Mutual Fund: इक्विटी म्यूचुअल फंड में होने वाला निवेश मई के महीने में आधा होकर 3,240 करोड़ रुपये रह गया। चढ़ते बाजार में निवेशकों के मुना‍फा वसूली करने से इस निवेश में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है। म्यूचुअल फंड का प्रबंधन करने वाली कंपनियों के संगठन एम्फी की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों से यह तथ्य सामने आया है। हालांकि इक्विटी वर्ग में पूंजी प्रवाह बने रहने का यह लगातार 27वां महीना रहा। म्यूचुअल फंड उद्योग में निवेश मई में भी जारी रहा और ऋण-उन्मुख योजनाओं में 57,420 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। इससे पिछले महीने में 1.21 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था।

ऋण आधारित योजनाओं में आया 46 हजार करोड़ रुपये का निवेश

ऋण आधारित योजनाओं में पिछले महीने शुद्ध रूप से 46,000 करोड़ रुपये का निवेश आया, जो अप्रैल में आए 1.06 लाख करोड़ के निवेश के आधे से भी कम है। म्यूचुअल फंड उद्योग के प्रबंधन-अधीन परिसंपत्तियों का आकार अप्रैल अंत के 41.62 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर मई अंत में 43.2 लाख करोड़ रुपये हो गया। आंकड़ों के अनुसार, मई में इक्विटी म्यूचुअल फंड में 3,240 करोड़ रुपये आए, जो अप्रैल में आए 6,480 करोड़ रुपये से बहुत कम हैं। इसके पहले मार्च में शुद्ध निवेश 20,534 करोड़ रुपये का हुआ था।

मनीष मेहता ने बताया क्यों घटा म्यूचुअल फंड में निवेश

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के बिक्री एवं विपणन प्रमुख मनीष मेहता ने कहा, "बाजार में जारी तेजी के बीच मुनाफावसूली करने के अलावा छुट्टियां मनाने और शिक्षा के लिए खर्च बढ़ने से संभवतः मई में म्यूचुअल फंड में निवेश घटा है।" इसके अलावा मासिक किस्तों के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश मई, 2023 के दौरान बढ़कर 14,000 करोड़ रुपये को पार कर गया। यह अप्रैल में 13,728 करोड़ रुपये रहा था।
भाषा इनपुट्स के साथ
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited