IRCON OFS:ये रेल इंजीनियरिंग कंपनी भरेगी सरकार का खजाना ! SIP निवेशकों ने भी बनाया रिकॉर्ड

IRCON OFS And SIP Investment: रेल इंजीनियरिंग एवं निर्माण कंपनी इरकॉन में सरकार के पास फिलहाल 73.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सरकार ने बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिए इरकॉन में आठ प्रतिशत हिस्सेदारी यानी 7.53 करोड़ इक्विटी शेयर 154 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर बेचने का फैसला किया था।

IRCON

इरकॉन ओएफएस

IRCON OFS And SIP Investment:इरकॉन में सरकार की शेयर बिक्री को संस्थागत और खुदरा, दोनों निवेशकों से ओवर सब्सक्रिप्शन मिला है। इससे सरकार के खजाने में करीब1,100 करोड़ रुपये पहुंचेंगे। सरकार ने बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिए इरकॉन में आठ प्रतिशत हिस्सेदारी यानी 7.53 करोड़ इक्विटी शेयर 154 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर बेचने का फैसला किया था। रेल इंजीनियरिंग एवं निर्माण कंपनी इरकॉन में सरकार के पास फिलहाल 73.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस बीच म्यूचुअल फंड योजनाओं में एसआईपी (SIP) के जरिए किया जाने वाला निवेश ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया है।

सरकार को राहत
निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) सचिव तुहिन कांत पांडे ने शुक्रवार को सोशल नेटवर्किंग मंच ‘एक्स’ पर लिखा है, “इरकॉन के ओएफएस को दूसरा दिन खुदरा निवेशकों की अच्छी दिलचस्पी के साथ 3.01 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।”संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को इरकॉन इंटरनेशनल के 2,400 करोड़ रुपये मूल्य के 15.66 करोड़ से अधिक शेयरों के लिए बोली लगाई, जिससे उनके लिए आरक्षित हिस्से को 4.63 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन मिला था।चालू वित्त वर्ष में सरकार ने अबतक केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों में अल्पांश हिस्सेदारी बेचकर 8,859 करोड़ रुपये जुटाए हैं। वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में सार्वजनिक उद्यमों के विनिवेश से 51,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।

SIP निवेश ऑलटाइम हाई पर

म्यूचुअल फंड योजनाओं में एसआईपी (व्यवस्थित निवेश योजना) के जरिए किया जाने वाला निवेश पिछले महीने 17,073 करोड़ रुपये के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश नवंबर महीने में मासिक आधार पर 22 प्रतिशत घटकर 15,536 करोड़ रुपये रह गया जबकि स्मॉलकैप फंडों के प्रति निवेशकों का भरोसा कायम है।
म्यूचुअल फंड कंपनियों के निकाय एम्फी के आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर में इक्विटी म्यूचुअल खंड में 19,957 करोड़ रुपये का निवेश आया था। इससे पहले सितंबर में यह निवेश 14,091 करोड़ रुपये था।कोटक म्यूचुअल फंड के बिक्री, विपणन एवं डिजिटल कारोबार प्रमुख मनीष मेहता ने कहा कि शायद दिवाली के त्योहार और बैंकों के अवकाशों ने नवंबर में इक्विटी में शुद्ध निवेश को प्रभावित किया।'नवंबर, 2023 लगातार 33वां महीना है, जब शुद्ध निवेश जारी रहा। इक्विटी खंड की सभी श्रेणियों में शुद्ध निवेश हुआ। नवंबर में इक्विटी खंड में छह नए फंड भी शुरू हुए जिन्होंने 1,907 करोड़ रुपये जुटाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited