IREDA Share Price: इरेडा बनी नवरत्न कंपनी, जानें निवेशकों को इससे क्या मिलेगा फायदा

IREDA Share Price: नवरत्न का दर्जा किसी कंपनी को तब मिलता है जब उसके पास पहले से ही मिनीरत्न कैटेगरी I का दर्जा हो और CPSE की शेड्यूल ए के तहत कंपनी की लिस्टिंग हो। इन कंपनियों को एक वर्ष के भीतर अपनी कुल संपत्ति का 30 फीसदी तक निवेश करने की छूट है, हालांकि यह 1000 करोड़ से कम होनी चाहिए। इसके अलावा, ये कंपनियां ज्वाइंट वेंचर में भी शामिल हो सकते हैं, अलायंस बना सकते हैं और विदेशों में सब्सिडियरी कंपनियां स्थापित कर सकते हैं।

IREDA share price target 2024

IREDA share price target 2024

IREDA Share Price: इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेज से नवरत्न का दर्जा मिला है। जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी की मार्जिन और एसेट क्वालिटी में सुधार देखने को मिला है। भारत सरकार टॉप टियर पब्लिक सेक्टर की कंपनियों को नवरत्न का दर्जा देती है। इसके जरिए कंपनियों को केंद्र से अप्रुवल के बिना 1000 करोड़ रुपये तक का निवेश बिना अनुमति करने की होती है। नवरत्न का दर्जा किसी कंपनी को तब मिलता है जब उसके पास पहले से ही मिनीरत्न कैटेगरी I का दर्जा हो और CPSE की शेड्यूल ए के तहत कंपनी की लिस्टिंग हो। इन कंपनियों को एक वर्ष के भीतर अपनी कुल संपत्ति का 30 फीसदी तक निवेश करने की छूट है, हालांकि यह 1000 करोड़ से कम होनी चाहिए। इसके अलावा, ये कंपनियां ज्वाइंट वेंचर में भी शामिल हो सकते हैं, अलायंस बना सकते हैं और विदेशों में सब्सिडियरी कंपनियां स्थापित कर सकते हैं।

IREDA शेयर की कीमत

26 अप्रैल को बीएसई पर इरेडा के शेयर में 2.03 प्रतिशत की बढ़त देखी गई और यह 170.65 रुपये पर बंद हुआ। शेयर 168.60 रुपये पर खुला, 174.60 रुपये के उच्चतम स्तर और 166.75 रुपये के निचले स्तर पर पहुंचा। नवीकरणीय पीएसयू का बाजार पूंजीकरण 45,866 करोड़ रुपये है। स्टॉक की 52-सप्ताह की चाल 215 रुपये प्रति शेयर और 49.99 रुपये प्रति शेयर के उच्चतम स्तर का संकेत देती है। प्रत्येक शेयर का अंकित मूल्य 10 रुपये है।

IREDA शेयर मूल्य इतिहास

छोटी अवधि में स्टॉक का प्रदर्शन हल्का रहा है। पिछले दो हफ्तों में यह शेयर 6.14 फीसदी तक बढ़ गया है. पिछले एक महीने का स्टॉक मूवमेंट 21.37 फीसदी पर बना हुआ है. कुल मिलाकर, इस वर्ष YTD में स्टॉक लगभग 63.07 प्रतिशत बढ़ा है।

IREDA कॉर्पोरेट कार्रवाई

IREDA ने अब तक बोनस शेयर, राइट्स इश्यू आदि सहित कोई कॉर्पोरेट कार्रवाई नहीं की है। इसके अलावा, इसने अब तक शेयरधारकों को लाभांश की घोषणा भी नहीं की है। FY24 की चौथी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 33 फीसदी बढ़कर 337 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, तिमाही आधार पर कंपनी का मुनाफा फ्लैट रहा।
डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited