रिलायंस के बाद ITC ने अलग किया बिजनेस, होटल कारोबार के लिए बनेगी नई कंपनी

ITC To Demerge Hotel Business: आईटीसी के पास इस समय 70 से अधिक लोकेशनों पर 120 से अधिक होटल और 11,600 कमरे हैं। स्कीम ऑफ अरेंजमेंट 14 अगस्त, 2023 को होने वाली अगली बैठक में बोर्ड की मंजूरी के लिए रखी जाएगी।

ITC To Demerge Hotel Business

आईटीसी होटल कारोबार को अलग करेगी

मुख्य बातें
  • ITC अलग करेगी होटल बिजनेस
  • बोर्ड ने दे दी मंजूरी
  • बनाई जाएगी नई कंपनी
ITC To Demerge Hotel Business: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के अपने फाइनेंशियल बिजनेस को अलग करने के फैसले के बाद अब आईटीसी (ITC) ने भी अपने होटल बिजनेस को अलग करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि इसके बोर्ड ने आज हुई बैठक में कंपनी के होटल कारोबार को अलग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
इस नई योजना के तहत, कंपनी के पास लगभग 40% हिस्सेदारी होगी और बाकी कंपनी के शेयरधारकों के पास कंपनी में उनकी हिस्सेदारी के अनुपात में होगी।

कितने होटल हैं आईटीसी के पास

आईटीसी के पास इस समय 70 से अधिक लोकेशनों पर 120 से अधिक होटल और 11,600 कमरे हैं। स्कीम ऑफ अरेंजमेंट 14 अगस्त, 2023 को होने वाली अगली बैठक में बोर्ड की मंजूरी के लिए रखी जाएगी। सेबी लिस्टिंग रेगुलेशंस और अन्य कानूनों के अनुसार कंपनी समय के साथ-साथ जरूरी घोषणाएं करेगी और पब्लिक डिस्क्लोजर आवश्यकतानुसार किए जाएंगे।

खर्चा ज्यादा कमाई कम

पिछले दशक में आईटीसी के होटल बिजनेस ने इसके रेवेन्यू और एबिट (EBIT) में 5% से कम का योगदान दिया। हालाँकि, यह कंपनी के कैपिटल एक्सपेंडिचर का 20% से अधिक रहा है। आईटीसी के बोर्ड का मानना है कि होटल बिजनेस फास्टग्रोइंग हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में एक अलग यूनिट के रूप में खुद की ग्रोथ को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।

होटल सेगमेंट की शानदार रिकवरी

कंपनी ने हाल ही में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की। कंपनी ने 17.6 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 69,480.89 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया। इसके अलावा, कंपनी का मुनाफा 18,753.31 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल के 15,057.83 करोड़ रुपये से काफी अधिक है।
इसके होटल सेगमेंट कारोबार में उल्लेखनीय सुधार हुआ। शादियों, छुट्टियों और बिजनेस ट्रेवल में वृद्धि के कारण इसके रेवेन्यू और मुनाफे में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited