75 पैसे का बिस्कुट पड़ गया 69,000 करोड़ की कंपनी पर भारी, ITC को देने पड़े एक लाख रुपये

ITC To Pay One Lakh Rupees To Customer: चेन्नई के के पी. दिलीबाबू ने आईटीसी का Sunfeast Marie Light बिस्कुट खरीदा था। जिसमें 16 की जगह केवल 15 बिस्कुट थे। यानी पैकेट पर लिखी जानकारी के अनुसार, एक बिस्कुट कम था। इसी के खिलाफ दिलीबाबू ने कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज की थी।

ITC Buiscuit Fine

लापरवाही पड़ी भारी

ITC To Pay One Lakh Rupees To Customer For One Biscuit: एक बिस्कुट की चूक देश की दिग्गज एफएमसीजी कंपनी ITC पर भारी पड़ गई है। कंपनी को इसकी वजह से ग्राहक को एक लाख रुपये देने पड़े हैं। मामला चेन्नई के के पी. दिलीबाबू का है। जिन्होंने कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने कंपनी का Sunfeast Marie Light बिस्कुट खरीदा था। जिसमें 16 की जगह केवल 15 बिस्कुट थे। यानी पैकेट पर लिखी जानकारी के अनुसार, एक बिस्कुट कम था। इसी के खिलाफ दिलीबाबू ने कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज की थी। और अब कोर्ट ने कंपनी को आदेश दिया है कि वह दिलीबाबू को एक लाख रुपये का हर्जाना दे।

मनाली से खरीदा था बिस्कुट

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार दिलीबाबू ने दिसंबर 2021 में हिमाचल प्रदेश के मनाली से Sunfeast Marie Light बिस्कुट पैकेट खरीदा था।दिलीबाबू ने जानवरों को खिलाने के लिए 2 दर्जन बिस्कुट के पैकेट खरीदे थे। लेकिन जब उन्होंने बिस्कुट के पैकेट खोले तो उनमें 16 के बजाय सिर्फ 15 बिस्कुट ही मिले। इसके बाद दिलीबाबू ने पूरे मामले की शिकायत दुकानदार और कंपनी से कर दी। लेकिन वहां उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इसके बाद वह कोर्ट चले गए।

रोजाना 29 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप

दिलीबाबू ने अपनी शिकायत में प्रत्येक बिस्कुट की कीमत का हवाला देते हुए कहा कि एक बिस्कुट की कीमत 75 पैसे है । और आईटीसी लिमिटेड एक दिन में करीब 50 लाख पैकेट बनाती है, इस आधार से कंपनी ने जनता से रोजाना 29 लाख रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की है। दिलीबाबू के इस आरोप पर ITC ने कहा कि बिस्कुट केवल वजन के आधार पर बेचा गया था और बिस्कुट के पैकेट का वजन 76 ग्राम था। हालांकि, जब इसकी जांच हुई तो पता चला कि बिस्कुट के पैकेट का वजन सिर्फ 74 ग्राम है। इसके बाद कोर्ट ने 29 अगस्त को आदेश दिया कि आईटीसी न केवल दिलीबाबू को मुआवजे के रूप में 1 लाख रुपये का भुगतान करे, बल्कि उस बैच के बिस्कुट की बिक्री भी बंद कर दे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited