Paytm Crisis: पेटीएम को लेकर Jio का बड़ा बयान, बोला- वॉलेट खरीदने के रेस में नहीं

Paytm Crisis Latest News in Hindi: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का गत बुधवार को निर्देश दिया था। इसके बाद से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है।

jio paytm

क्या बिकेगा Paytm

Paytm Sale And Jio Statement: पेटीएम वॉलेट खरीदने की रेस में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज शामिल नही है। इस बात की जानकारी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने उन अटकलों के बाद दी है, जिसमें यह बातें आ रही थी कि पेटीएम वॉलेट बिजनेस को रिलायंस ग्रुप खरीद सकता है। इसके पहले सोमवार को इन कयासों के बीच जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर 52 हफ्तों के टॉप पर पहुंच गए थे। और उसके शेयरों में 15 फीसदी की तेजी आ गई थी। इसके पहले सोमवार को पेटीएम के शेयर पर एक बार फिर लोअर सर्किट लग गया है। पेटीएम के शेयर बीएसई पर 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 438.35 रुपये पर आ गए। जबकि एनएसई पर 9.99 प्रतिशत गिरकर 438.50 रुपये पर पहुंच गए।

पेटीएम को 20 हजार करोड़ का झटका

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का गत बुधवार को निर्देश दिया था। इसके बाद से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है। कंपनी के शेयर में लगातार तीन सत्र में 42 प्रतिशत से अधिक गिरावट आई है। इससे उसके बाजार मूल्यांकन को 20,471.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। आरबीआई ने आदेश में कहा था कि कि पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के 'नोडल खातों' को 29 फरवरी से पहले जल्द-से-जल्द जल्द समाप्त किया जाना चाहिए।

पेटीएम ने क्या कहा

पेटीएम ने सोमवार को कहा कि उसकी यूपीआई सेवा सामान्य रूप से काम करती रहेगी, क्योंकि कंपनी इसें जारी रखने के लिए अन्य बैंकों के साथ काम कर रही है।पेटीएम यूपीआई सेवा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के तहत आती है, जिसे हाल में भारतीय रिजर्व बैंक ने 29 फरवरी के बाद ग्राहकों से पैसे लेने से रोक दिया था। पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि पेटीएम पर यूपीआई सामान्य रूप से काम करता रहेगा।
हम बिना किसी बाधा के सेवा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अन्य बैंकों के साथ काम कर रहे हैं। उपयोगकर्ताओं को अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। पेटीएम का भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) कारोबार भी पीपीबीएल के तहत आता है। यह सेवा बिजली-पानी, स्कूल और विश्वविद्यालय शुल्क जैसे बिल भुगतान की सुविधा देती है।आरबीआई के कदम का बीबीपीओयू के जरिये बिल भुगतान पर असर के बारे में पूछे जाने पर, पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि कृपया जान लीजिए कि पेटीएम उपयोगकर्ता हमेशा की तरह सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं। इस बीच ऐसी रिपोर्ट आई है कि पेटीएम फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने अपने कर्मचारियों से एक टाउनहाल में कहा है कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है और किसी की छंटनी नहीं की जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited