Jio Financial Services: 1 महीने में 11 फीसदी की गिरावट, अब Jio Financial खरीदें, बेचें या होल्ड करें? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Jio Financial Services Share Price: मार्केट एक्सपर्ट स्वदेश ने कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में मौजूदा समय में नकारात्मक रुझान देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि शेयरों को 308 रुपये प्रति शेयर पर सपोर्ट मिल रहा है। उन्होंने सलाह दी कि शेयरों में नई खरीदारी से बचें और अगर शेयर 308 रुपये प्रति शेयर के सपोर्ट जोन से नीचे गिरते हैं तो उन्हें बेच दें।

Jio Financial Services, jio financial services share price

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड।

Jio Financial Services Share Price: शेयर बाजार में निगेटिव सेंटीमेंट बना हुए हैं। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के शेयरों में बिकवाली का दबाव बन रहा है। शुक्रवार, 25 अक्टूबर को जियो फाइनेंशियल शेयर 1.33 फीसदी की गिरावट के साथ 311.90 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए। पिछले एक महीने में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में 11.68 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

क्या करें निवेशक?

ईटी नाउ से बात करते हुए मार्केट एक्सपर्ट स्वदेश ने कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में मौजूदा समय में नकारात्मक रुझान देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि शेयरों को 308 रुपये प्रति शेयर पर सपोर्ट मिल रहा है। उन्होंने सलाह दी कि शेयरों में नई खरीदारी से बचें और अगर शेयर 308 रुपये प्रति शेयर के सपोर्ट जोन से नीचे गिरते हैं तो उन्हें बेच दें।

यहां देखें पूरा वीडियो

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने संयुक्त उद्यम के साथ बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया

अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली जियो फाइनेंशियल सर्विसेज भारत में बीमा क्षेत्र में एक संयुक्त उद्यम (जेवी) स्थापित करने के लिए एलियांज एसई के साथ बातचीत कर रही है, सूत्रों ने ईटी नाउ को बताया। मामले से परिचित लोगों ने बताया कि एलियांज और जियो फाइनेंशियल सर्विसेज एक सामान्य बीमा और जीवन बीमा कंपनी स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं। यह घटनाक्रम बजाज फिनसर्व द्वारा इस बात की पुष्टि किए जाने के एक दिन बाद आया है कि जर्मन वित्तीय सेवा बहुराष्ट्रीय कंपनी एलियांज एसई, बजाज समूह के साथ जीवन और सामान्य बीमा संयुक्त उद्यम (जेवी) से बाहर निकलने पर विचार कर रही है, जिससे दो दशक से अधिक पुरानी साझेदारी खत्म हो जाएगी।

बजाज फिनसर्व ने 22 अक्टूबर को एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "एलियांज ने बजाज को संकेत दिया है कि अपनी रणनीतिक प्राथमिकताओं को देखते हुए, वह जीवन और सामान्य बीमा संयुक्त उद्यमों से बाहर निकलने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है। उसने संकेत दिया है कि वह भारतीय बीमा बाजार के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन विकल्पों पर अटकलें नहीं लगाएगी।"

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने बताया कि वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में परिचालन से उसका राजस्व 693.50 करोड़ रुपये रहा, जो वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही के 608.04 करोड़ रुपये से 14.06 प्रतिशत अधिक है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज पेड-अप इक्विटी शेयर कैपिटल

भारत के सबसे बड़े समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को सूचित किया है कि उसने 22 अक्टूबर, 2024 को प्रभावी 1,42,565 आंशिक रूप से भुगतान किए गए इक्विटी शेयरों को जब्त और रद्द कर दिया है। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा कि "JFSL TRUST-PPS (RIL)" द्वारा आयोजित 10 रुपये के फेस वैल्यू के 1,42,565 इक्विटी शेयर बिना किसी विचार के रद्द कर दिए गए हैं और कंपनी की संबंधित इक्विटी शेयर पूंजी 22 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी हो गई है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की पेड-अप इक्विटी शेयर पूंजी 6,353 करोड़ रुपये से घटकर 635,32,84,188 इक्विटी शेयर 10 रुपये प्रत्येक से 6353 करोड़ रुपये हो गई है, जिसमें 635,31,41,623 इक्विटी शेयर 10 रुपये प्रत्येक हैं।

पेड-अप शेयर कैपिटल क्या है?

पेड-अप शेयर कैपिटल (Paid-up Share Capital) किसी कंपनी की वह कुल पूंजी होती है जो कंपनी को उसके शेयरों के बदले में शेयरधारकों से वास्तव में प्राप्त हुई है। दूसरे शब्दों में, यह वह राशि है जिसे शेयरधारकों ने कंपनी में निवेश किया है।

डिस्क्लेमर : इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। यहां पर दी गई सलाह ईटी नाउ स्वदेश की रिपोर्ट के आधार पर है और शेयर पर राय ईटी नाउ स्वदेश को मार्केट एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित है। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited