इंश्योरेंस कारोबार में उतरेगी जियो फाइनेंशियल, मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान

Jio Financial To Enter In Insurance Business: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि कई दिग्ग्ज वैश्विक रणनीतिक एवं वित्तीय निवेशक रिलायंस रिटेल में काफी रुचि दिखा रहे है। रिलायंस रिटेल ने हाल में कतर की सरकारी एजेंसी से एक अरब डॉलर जुटाए हैं।

mukesh ambani insurance

इंश्योरेंस कारोबार में रिलायंस

Jio Financial To Enter In Insurance Business: मुकेश अंबानी इंश्योरेंस कारोबार में उतर रहे हैं, अब इस बात की तस्वीर साफ हो गई है। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के एजीएम में कहा है कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज इंश्योरेंस बिजनेस में उतरेगी। और इसके लिए कोई विदेशी कंपनी पार्टनर बन सकती है। और वह लाइफ, जनरल, हेल्थ इंश्योरेंस के कारोबार में उतरेगी।

विदेशी निवेशकों पर नजर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन ने सोमवार को कहा कि कई दिग्ग्ज वैश्विक रणनीतिक एवं वित्तीय निवेशक रिलायंस रिटेल में काफी रुचि दिखा रहे है। रिलायंस रिटेल ने हाल में कतर की सरकारी एजेंसी से एक अरब डॉलर जुटाए हैं।उन्होंने कहा कि यदि मौजूदा मूल्यांकन के आधार पर यह सूचीबद्ध होती, तो खुदरा उपक्रम शीर्ष चार सूचीबद्ध इकाइयों में से होता।

तीन साल में डबल वैल्युएशन

अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल से भी कम समय में रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन दोगुना हुआ है और मूल्य सृजन की इसकी गति का वैश्विक स्तर पर भी कोई मुकाबला नहीं है।उन्होंने कहा कि कई दिग्गज वैश्विक रणनीतिक और वित्तीय निवेशकों ने रिलायंस रिटेल में काफी रुचि दिखाई है। मैं आपको उचित समय पर उनके साथ हमारी प्रगति के बारे में जानकारी दूंगा।
कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (क्यूआईए) ने हाल ही में 100 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) में 8,278 करोड़ रुपये (एक अरब डॉलर) का निवेश कर करीब एक प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।अंबानी ने कहा कि इसका मूल्यांकन तीन साल से भी कम समय में दोगुना हो गया है।

बिग फोकस

अंबानी ने कहा कि केवल संदर्भ के लिए बात करें, तो सितंबर, 2020 में हमारी पूंजी जुटाने के दौरान, हमारे खुदरा कारोबार की वैल्युएशन 4.28 लाख करोड़ रुपये था। तीन साल से भी कम समय में कोविड-19 वैश्विक महामारी के बावजूद इसका मूल्यांकन लगभग दोगुना हो गया है। उन्होंने कहा कि इस वैल्युएशन के आधार पर अगर रिलायंस रिटेल सूचीबद्ध होती, तो यह भारत की शीर्ष चार कंपनियों में और वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 खुदरा विक्रेताओं में शुमार होती।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited