दिसंबर तक नौकरियों की रहेगी बहार, कंपनियां देंगी नए और पुराने प्रोफेशनल को मौके

Job Market Outlook: नौकरी हायरिंग आउटलुक सर्वेक्षण के अनुसार, नियुक्ति करने वाले करीब 92 प्रतिशत कंपिनयों को उम्मीद है कि वे पेशेवरों की नियुक्त करेंगी। करीब 47 प्रतिशत भर्तीकर्ताओं ने नये पदों के अलावा कंपनियां छोड़कर जाने वाले लोगों के स्थान पर होने वाली नियुक्ति का अनुमान लगाया है।

jobs

नौकरियों की बढ़ेंगे मौके

Job Market Outlook: जॉब मार्केट में सुधार दिख रहा है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश की अधिकतर कंपनियां अगले छह महीने में नई भर्तियां करने की तैयारी में हैं। इसके तहत नए पदों के अलावा छोड़कर जाने वाले लोगों के स्थान पर होने वाली नियुक्तियां शामिल हैं। सोमवार को जारी नौकरी हायरिंग आउटलुक सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकतर कंपिनयों को जुलाई-दिसंबर की अवधि के दौरान व्यावसायिक विकास, मार्केटिंग और ऑपरेशनल पदों पर नियुक्ति की उम्मीद है।सर्वेक्षण में 1,200 से अधिक भर्ती करने वाली इकाइयां और सलाहकारों ने हिस्सा लिया। यह सर्वेक्षण देशभर में कंपनियों तथा उद्योगों में भर्ती के रुझान को मापने के लिए साल में दो बार किया जाता है।

92 फीसदी कंपनियों को भर्तियों की उम्मीद

नौकरी हायरिंग आउटलुक सर्वेक्षण के अनुसार, नियुक्ति करने वाले करीब 92 प्रतिशत कंपिनयों को उम्मीद है कि वे पेशेवरों की नियुक्त करेंगी। करीब 47 प्रतिशत भर्तीकर्ताओं ने नये पदों के अलावा कंपनियां छोड़कर जाने वाले लोगों के स्थान पर होने वाली नियुक्ति का अनुमान लगाया है, जबकि 26 प्रतिशत ने नई नौकरियों के सृजन की उम्मीद जतायी है।निष्कर्षों के अनुसार, नियुक्ति करने वाली करीब 20 प्रतिशत इकाइयों ने कहा कि वे वर्ष के आखिरी छह महीने में अपने कर्मचारियों की संख्या यथावत बनाए रखेंगे और केवल चार प्रतिशत ने इस अवधि के दौरान छंटनी या संख्या में कमी की आशंका जतायी है। नौकरीडॉटकॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने कहा कि नियुक्ति में शामिल 92 प्रतिशत ने भर्तियां होने का अनुमान लगाया है। सर्वेक्षण में शामिल आधे से अधिक प्रतिभागियों ने अपेक्षित भर्तियों के एक बार फिर सामान्य होने की बात कही है।

जून में रिकॉर्ड एनरॉलमेंट

इसके पहले जून में कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में पहली बार प्रवेश करने वालों की संख्या बढ़कर 11 लाख हो गई, जो अगस्त 2022 के बाद सबसे अधिक रही यानी जून 2023 तक बीते 9 महीनों में सबसे अधिक एनरॉलमेंट हुए बैं। उससे पहले मई में 9.2 लाख कर्मचारी पहली बार ईपीएफ में शामिल हुए थे। ईपीएफ में पहली बार एंट्री करने वालों का मतलब है कि इन लोगों ने पहली बार नौकरी शुरू की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited