कोटक महिंद्रा बैंक को झटका, RBI ने नए ग्राहकों को ऑनलाइन जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

RBI Action On Kotak Mahindra Bank : कोटक महिंद्रा बैंक (KMB) पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ी कार्रवाई की। ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया।

Kotak Mahindra Bank, RBI

Kotak Mahindra Bank पर कार्रवाई

RBI Action On Kotak Mahindra Bank : कोटक महिंद्रा बैंक (KMB) को बड़ा झटका लगा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 24 अप्रैल को कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया। RBI ने कहा कि यह कार्रवाई पिछले दो वर्षों में बैंक के आईटी सिस्टम की जांच के बाद की गई है। हालांकि आरबीआई ने कहा कि प्रतिबंध का मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और कोटक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों समेत अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रख सकता है।

नए अकाउंट खोलने पर पड़ेगा असर

इस कार्रवाई से कोटक महिंद्रा बैंक (KMB) के नए ग्राहक अधिग्रहण पर असर पड़ने की संभावना है क्योंकि नए अकाउंट खोलने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिये होता है। साथ ही आरबीआई की कार्रवाई केएमबी के क्रेडिट कार्ड कारोबार के लिए भी बुरी खबर है। नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर RBI के प्रतिबंध से KMB के सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड सौदों पर असर पड़ सकता है।

आईटी जांच में मिली कई खामियां

आरबीआई ने कहा कि वर्ष 2022 और 2023 के लिए RBI की आईटी जांच से उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं की वजह से बैंक की ओर से लगातार उल्लंघन के आधार पर ये कार्रवाई जरूरी हो गई थी। केंद्रीय बैंक के मुताबिक आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, पैच और चेंज मैनेजमेंट, यूजर्स एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सेक्युरिटी और डेटा लीक प्रिवेंशन स्ट्रेटजी, बिजनेस निरंतरता और आपदा वसूली कठोरता और ड्रिल, आदि के क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखा गया।
कार्रवाई के बारे में बताते हुए आरबीआई ने कहा कि लगातार दो वर्षों तक, नियामक दिशानिर्देशों के तहत जरुरतों के विपरीत, बैंक को अपने आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कमी का आकलन किया गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited