Dhanteras 2022: सिर्फ 1 रुपये में मिल रहा है सोना, फटाफट जानें कहां से खरीद सकते हैं आप

Dhanteras 2022: देश में कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और दिवाली (Diwali) से एक दिन पहले धनतेरस का पावन त्योहार मनाया जाता है।

gold

Dhanteras 2022: सिर्फ 1 रुपये में खरीदें सोना, पूरे साल होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मुख्य बातें
  • इस बार धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर 2022 को पड़ रहा है।
  • धनतेरस के दिन गोल्ड की खरीदारी करना शुभ माना जाता है।
  • आजकल ज्यादातर लोग सोने में निवेश कर रहे हैं।
Dhanteras 2022: भारत में सोने के प्रति लोगों का प्रेम किसी से छुपा नहीं है। ना सिर्फ भारत में, बल्कि दुनिया के कई देशों में सोने को आमतौर पर निवेश के मामले में सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है। धनतेरस के त्योहार को अब कुछ ही दिन बचे हैं। इस दिन देश में ना सिर्फ भगवान की पूजा अर्चना की जाती है, बल्कि सोना भी खरीदा जाता है। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस पर सोना खरीदने से पूरा साल मां लक्ष्मी की कृपा रहती है। लेकिन आजकल सोना इतना महंगा (Gold Price) हो गाया है कि इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं। आज सिर्फ एक रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं।
डिजिटल गोल्ड है अच्छा विकल्प
आजकल कई ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप सोने में निवेश (Investment in Gold) कर सकते हैं। फिजिकल सोने के अलावा, डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) निवेश का सबसे लोकप्रिय विकल्प में से एक है। मोटे तौर पर डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के तीन तरीके हैं- गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF), गोल्ड बॉन्ड (Gold Bond) और गोल्ड फंड (Gold Fund)।
क्या है डिजिटल गोल्ड? कहां से खरीदें?
डिजिटल सोना 24 कैरेट गोल्ड (24 Carat Gold) में निवेश करने का एक वर्चुअल तरीका है। इसके लिए दिवाली और धनतेरस पर आपको बाजार में भीड़ में जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर के आराम से डिजिटल सोना बेच या खरीद सकते हैं। आप ऑनलाइन पेमेंट करके, यूपीआई के माध्यम से डिजिटल सोना खरीद सकते हैं। विक्रेता लेनदेन के लिए एक डिजिटल रसीद भी प्रदान करता है।
कितना खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड?
इसकी सबसे खास बात ये हैं कि आप सिर्फ 1 रुपये में भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। हालांकि, कई प्लेटफॉर्म्स में डिजिटल गोल्ड में निवेश के लिए 2 लाख रुपये की सीमा भी है। इसके लिए आपको किसी ब्रोकर के साथ डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता नहीं है और ना ही इसे तिजोरियों में रखना पड़ेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited