Kross IPO: क्रॉस ने मांगी SEBI से 500 करोड़ का आईपीओ लाने की मंजूरी, पैसों से खरीदेगी मशीनरी और इक्विपमेंट

Kross Applied For IPO: क्रॉस के प्रमोटर सुधीर राय और अनीता राय ओएफएस में क्रमशः 168 करोड़ रुपये और 82 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे। झारखंड स्थित जाली और मशीन से बने कम्पोनेंट बनाने वाली कंपनी प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के जरिए 50 करोड़ रुपये जुटाने पर भी विचार कर सकती है।

Kross Applied For IPO

क्रॉस ने आईपीओ के लिए आवेदन किया

मुख्य बातें
  • क्रॉस ने किया आईपीओ के लिए आवेदन
  • 500 करोड़ रु का हो सकता है इश्यू
  • सेबी की मंजूरी का है इंतजार
Kross Applied For IPO: ट्रेलर एक्सल और सस्पेंशन असेंबली मैन्युफैक्चरिंग कंपनी क्रॉस (Kross) ने आईपीओ (IPO) के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पास आवेदन किया है। कंपनी ने सेबी के पास आईपीओ के ड्राफ्ट पेपर जमा कर दिए हैं।
क्रॉस आईपीओ में 250 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। वहीं इसके प्रमोटर 250 करोड़ रुपये के ही शेयरों की बिक्री करेंगे। प्रमोटर शेयरों की बिक्री ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) के जरिए करेंगे।

कौन हैं कंपनी के प्रमोटर

क्रॉस के प्रमोटर सुधीर राय और अनीता राय ओएफएस में क्रमशः 168 करोड़ रुपये और 82 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे। झारखंड स्थित जाली और मशीन से बने कम्पोनेंट बनाने वाली कंपनी प्री-आईपीओ प्लेसमेंट के जरिए 50 करोड़ रुपये जुटाने पर भी विचार कर सकती है।
यदि प्री-आईपीओ प्लेसमेंट किया जाता है, तो फ्रेश इश्यू का साइज 50 करोड़ रुपये तक कम हो जाएगा। फिर इसका आईपीओ 450 करोड़ रु का होगा।

क्या करेगी आईपीओ से जुटाए जाने वाले पैसों का

कंपनी आईपीओ से जुटाए जाने वाले पैसों में से 70 करोड़ रुपये की मशीनरी और इक्विपमेंट खरीदेगी। वहीं 30 करोड़ रुपये की वर्किंग कैपिटल आवश्यकताओं के लिए रखे जाएंगे। 90 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान भी किया जाएगा। बाकी पैसा सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए अलग रखा जाएगा।

प्रॉफिट में भारी बढ़ोतरी

कंपनी ने पिछले वर्षों में अच्छे फाइनेंशियल रिजल्ट पेश किए हैं। वित्त वर्ष 2022-23 में इसका मुनाफा वित्त वर्ष 2021-22 से 154.2 प्रतिशत बढ़कर 30.93 करोड़ रुपये रहा। वहीं इनकम 64.3 प्रतिशत बढ़कर 488.6 करोड़ रुपये रही।
चालू वित्त वर्ष (FY24) की पहली तिमाही में मुनाफा 143.7 करोड़ रुपये की इनकम पर 8 करोड़ रुपये रहा। क्रॉस के अशोक लीलैंड और टाटा इंटरनेशनल डीएलटी सहित कई प्रमुख ओईएम (Original Equipment Manufacturers) के साथ लंबे समय से कारोबारी संबंध हैं।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर आगामी आईपीओ की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited