कुणाल बहल ने हिंदी भाषी बिजनेसमैन पर कह दी ऐसी बात, हर कोई कहेगा वाह

Business Presentation in Hindi: स्नैपडील और टाइटन कैपिटल के को-फाउंडर कुणाल बहल को तब आश्चर्य हुआ जब एक स्टार्टअप संस्थापक ने कहा कि क्या वह स्टार्टअप का प्रेजेंटेशन हिंदी में दिखा सकता है तब उन्होंने क्या कहा। जानकर हर हिंदी भाषी को गर्व होगा।

Kunal Bahl, Co-founder of Snapdeal and Titan Capita

स्नैपडील और टाइटन कैपिटल के को-फाउंडर कुणाल बहल

Business Presentation in Hindi: स्नैपडील और टाइटन कैपिटल के को-फाउंडर कुणाल बहल ने सोशल मीडिया एक्स पर हिंदी को लेकर ऐसी बात शेयर की कि प्रत्येक हिंदी भाषी को अंग्रेजी नहीं जानने को लेकर शर्मिंदा नहीं होना पड़ेगा। अक्सर किसी बिजनेस मीटिंग में प्रेजेंटेशन और बातचीत अंग्रेजी में होती है, अंग्रेजी नहीं समझने वाले भी उस मीटिंग में शर्म से यह नहीं बोल पाते हैं कि वह अच्छी तरह नहीं समझ पाया। लेकिन कुणाल बहल ने जो बातें बताई वह हर हिंदी भाषी के लिए बड़ी राहत और गर्व की बात है।
कुणाल बहल ने एक्स पर लिखा कि मुझे आश्चर्य हुआ जब कुछ दिन पहले एक स्टार्टअप संस्थापक ने मुझसे पूछा कि क्या वह मुझे अपने स्टार्टअप का प्रेजेंटेशन हिंदी में दिखा सकता है क्योंकि वह अधिक सहज होगा। जाहिर है मैंने जोरदार जवाब दिया "𝙔𝙚𝙨, 𝙤𝙛𝙘𝙤𝙪𝙧𝙨𝙚!"। उन्होंने आगे लिखा कि यह अजीब लग रहा था कि दो लोग, जो एक ही मातृ भाषा को धाराप्रवाह समझते और बोलते हैं, इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि क्या वे अपनी भाषा में बिजनेस प्रेजेंटेशन दे सकते हैं, जिसे वे सबसे अच्छी तरह जानते हैं।
उन्होंने आगे लिखा कि लेकिन मुझे लगता है कि कई फाउंडर्स सोच रहे होंगे कि इंवेस्टर्स उनसे बहुत विनम्र और धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने की उम्मीद करते हैं। कम से कम मेरे दृष्टिकोण से, इससे बिल्कुल कोई फर्क नहीं पड़ता। एकदम जीरो। अपनी बात को, उसके पूर्ण और ऑथेंटिंक तरीके से पहुंचाना, उस औपनिवेशिक मानसिकता से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि अगर यह एक महत्वपूर्ण बिजनेस प्रेजेंटेशन है, तो इसे अंग्रेजी में किया जाना चाहिए।
भले ही हम अंग्रेजी में पारंगत हों या नहीं, हमें बिजनेस परिवेश में अपनी मातृभाषा बोलने में पूर्ण आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए, जैसे हम सामाजिक परिवेश में करते हैं। अंत में उन्होंने लिखा कि 𝙊𝙪𝙧 𝙎𝙩𝙖𝙧𝙩𝙪𝙥,𝙊𝙪𝙧 𝙖𝙜𝙚. 𝘾𝙖𝙣 𝙄 𝙥𝙧𝙚𝙨𝙚𝙣𝙩 𝙞𝙣 𝙃𝙞𝙣𝙙𝙞?
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited