Largest Bus Stand: ये है भारत का सबसे बड़ा बस स्टैंड, एक बार में समा जाएं 180 बसें, 103 करोड़ का अजूबा

Largest Bus Stand In India:चेन्नई मोफस्सिल बस टर्मिनस को बनाने की जिम्मेदारी चेन्नई मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी की थी। चेन्नई मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक चेन्नई मोफस्सिल बस टर्मिनस को 103 करोड़ रु की लागत से तैयार किया गया था।

Largest Bus Stand In India

भारत का सबसे बड़ा बस स्टैंड

मुख्य बातें
  • भारत में है एशिया का सबसे बड़ा बस स्टैंड
  • 103 करोड़ में बना
  • 36 एकड़ में है फैला
Largest Bus Stand In India: भारत के अलग-अलग शहरों में कई बस स्टैंड हैं। इनमें लार्ज बस स्टैंड और आइकॉनिक बस टर्मिनल भी शामिल हैं। कई शहरों में छोटे बस स्टैंड हैं। मगर क्या आप भारत के सबसे बड़े बस स्टैंड के बारे में जानते हैं? अगर नहीं जानते तो आज जान लीजिए। बता दें कि चेन्नई में स्थित चेन्नई मोफस्सिल बस टर्मिनस भारत का सबसे बड़ा बस स्टैंड है। चेन्नई मोफस्सिल बस टर्मिनस न सिर्फ भारत बल्कि पूरे एशिया में भी सबसे बड़ा बस टर्मिनल है। आगे जानिए इस बस स्टैंड को किसने और कितने में बनाया है।
ये भी पढ़ें -

103 करोड़ में तैयार

इस बस स्टैंड को बनाने की जिम्मेदारी चेन्नई मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी की थी। चेन्नई मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुताबिक चेन्नई मोफस्सिल बस टर्मिनस को 103 करोड़ रु की लागत से तैयार किया गया था।

एक बार में आ सकती हैं 180 बसें

चेन्नई मोफस्सिल बस टर्मिनस कुल 180 बस एक बार में आ सकती हैं। इतना ही नहीं 60 बसों की पार्किंग के लिए यहां अलग से खाली पार्किंग एरिया भी है। इस बस स्टैंड को 2002 में तैयार किया गया था।

36 एकड़ में है फैला

चेन्नई मोफस्सिल बस टर्मिनस कुल 36 एकड़ में फैला है। 2018 में इस बस स्टैंड का नाम बदलकर पुरैची थलाइवर डॉ एमजीआर बस स्टैंड कर दिया गया था। इसे चेन्नई मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीएमडीए) ने बनाया था।

रोज 2000 बसें चलती हैं

चेन्नई मुफस्सिल बस टर्मिनस से रोज लगभग 2000 मुफस्सिल बसें चलती हैं। इसके अलावा, यहां कारों / ऑटो रिक्शा / दो पहिया वाहनों आदि की पार्किंग के लिए अलग से बड़ा पार्किंग एरिया है।

और भी हो रहा विस्तार

दो पहिया वाहनों की पार्किंग की हाई डिमांड को पूरा करने के लिए इनर रिंग रोड से सटे सीएमबीटी की खाली जगह पर 3000 दो पहिया वाहनों की पार्किंग क्षमता वाले डबल बेसमेंट पार्किंग स्ट्रक्चर का भी निर्माण किया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited