Hyundai IPO: 15 अक्टूबर को खुलेगा भारत का सबसे बड़ा हुंडई IPO, जुटाएगी 27870 करोड़ रु, प्राइस बैंड है 1865-1960 रु

Hyundai IPO: हुंडई ने बताया कि एचएमआईएल का आईपीओ 17 अक्टूबर को बंद होगा। एंकर (बड़े) निवेशक 14 अक्टूबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे। कंपनी ने कहा कि आईपीओ पूरी तरह प्रमोटर हुंडई मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री पर आधारित है। यानी नये शेयर नहीं बेचे जाएंगे।

largest ipo of India Hyundai IPO

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ हुंडई आईपीओ

मुख्य बातें
  • 15 अक्टूबर को खुलेगा हुंडई का IPO
  • 17 अक्टूबर को होगा बंद
  • प्राइस बैंड है 1865-1960 रु
Hyundai IPO: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी हुंडई की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) का 27,870 करोड़ रुपये का आईपीओ (Hyundai IPO) 15 अक्टूबर को खुलेगा। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। आईपीओ में शेयरों का प्राइस बैंड 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। यह भारत में सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इससे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ सबसे बड़ा रहा था, जो कि 21,000 करोड़ रुपये का था।
ये भी पढ़ें -

17 अक्टूबर तक निवेश का मौका होगा (Hyundai IPO Closing Date)

हुंडई ने बताया कि एचएमआईएल का आईपीओ 17 अक्टूबर को बंद होगा। एंकर (बड़े) निवेशक 14 अक्टूबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे। कंपनी ने कहा कि आईपीओ पूरी तरह प्रमोटर हुंडई मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री पर आधारित है। यानी नये शेयर नहीं बेचे जाएंगे।

21 साल बाद किसी कार कंपनी का आईपीओ (Hyundai IPO Detail)

यह आईपीओ भारतीय इंडस्ट्री के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दो दशक के बाद कोई कार कंपनी अपना आईपीओ ला रही है। इससे पहले मारुति सुजुकी 2003 में आईपीओ लाई थी। हुंडई की पैरेंट कंपनी हुंडई आईपीओ में कुछ हिस्सेदारी बेच रही है।

क्या होगा फायदा (Hyundai IPO Size)

यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉ सेल (ओएफएस) है, इसलिए एचएमआईएल को आईपीओ से कोई राशि नहीं मिलेगी। एचएमआईएल ने कहा कि उसे उम्मीद है कि इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग से ‘हमारी दृश्यता और ब्रांड छवि बढ़ेगी और शेयरों के लिए लिक्विडिटी और पब्लिक मार्केट उपलब्ध होगा।

कितनी होगी मार्केट वैल्यू (Hyundai Market Value)

प्राइस बैंड के ऊपरी रेट पर आईपीओ का साइज 27,870 करोड़ रुपये और कंपनी की मार्केट वैल्यू आईपीओ के बाद लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। एचएमआईएल ने 1996 में भारत में कारोबार शुरू किया था और यह अलग-अलग सेगमेंट में 13 मॉडल बेच रही है। (इनपुट - भाषा)
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर एक आगामी आईपीओ की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited