चीनी कंपनी Lenovo पर आयकर विभाग का एक्शन, कई परिसरों में पहुंची टीम

IT Department Action On Lenovo: कार्रवाई कंपनी के हरियाणा के गुरुग्राम और कर्नाटक के बेंगलुरु परिसरों में की गई। आगे है।वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी ने भारत में 1.9 अरब डॉलर का राजस्व कमाया था। देश में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 17 प्रतिशत है।

income tax lenovo

रडार पर लेनोवो

IT Department Action On Lenovo:आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के सिलसिले में बुधवार को आईटी हार्डवेयर कंपनी लेनोवो और उसकी उससे जुड़ी कुछ इकाइयों के परिसरों में निरीक्षण किया है।यह कार्रवाई कंपनी के हरियाणा के गुरुग्राम और कर्नाटक के बेंगलुरु परिसरों में की गई। आगे है।वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी ने भारत में 1.9 अरब डॉलर का राजस्व कमाया था। देश में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 17 प्रतिशत है।ग्लोबल कंप्यूटर बाजार में लेनोवो 24 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इस कार्रवाई पर कंपनी ने कहा कि हम जिस भी क्षेत्र में कारोबार करते हैं, वहां सभी लागू कानूनों, विनियमों का सख्ती से पालन कर रहे हैं।

क्या है मामला

सूत्रों ने बताया कि कर अधिकारियों को लेनोवो पर कर चोरी में संलिप्त होने का संदेह है और यह छापेमारी इस बारे में सबूत जुटाने के लिए की गई है। इसके पहले रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार टैक्स अधिकारियों ने तमिलनाडु में कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरर फ्लेक्स लिमिटेड की फैसिलिटीज का भी निरीक्षण किया था। इसके अलावा अधिकारियों ने कार्यवाही के दौरान लेनोवो कर्मचारियों के लैपटॉप की जांच की। इसके अलावा लेनोवो के सीनियर मैनेजमेंट से संपर्क करने की भी कोशिश की गई।

चीनी कंपनियों संदेह के घेरे

इसके पहले वित्र मंत्रालय द्वारा संसद में दिए गए एक जवाब में बताया गया था कि Xiaomi, Vivo, Oppo सहित प्रमुख चीनी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों ने कस्टम ड्यूटी की चोरी की है। इन कंपनियोंने कम से कम 8,000 करोड़ रुपये का अवैध रेमिटेंसेस किया है। कुल 8,000 करोड़ रुपये की चोरी में से टैक्स अथॉरिटीज केवल 604.55 करोड़ रुपये ही वसूल कर पाई हैं।मंत्रालय ने कुल 13 ऐसी कंपनियों की भी पहचान की है, जो जुलाई 2017 से जून 2023 के बीच जीएसटी की चोरी में शामिल थीं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited