SBI की इस स्कीम के आगे LIC भी फेल, 10 लाख लगाकर हर महीने मिलेंगे 11870 रु

एसबीआई के पास कई स्कीमें हैं, जिनमें से एक है एन्युटी डिपॉजिट स्कीम। यह स्कीम एक तरह का लोन है, जो आप बैंक को देते हैं। फिर बैंक रिटर्न के साथ आपको मंथली ईएमआई देता है।

SBI Annuity Deposit Scheme

10 लाख लगाकर हर महीने 11870 कमाने का मौका

मुख्य बातें
  • एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर है 7.5 फीसदी
  • रेगुलर मासिक इनकम वाली है ये स्कीम
  • 10 लाख लगा कर हर महीने मिल सकते हैं करीब 12 हजार
SBI Annuity Deposit Scheme : अगर आप सीनियर सिटीजन हैं और निवेश के जरिए रेगुलर इनकम हासिल करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। SBI Annuity Deposit Scheme या ADS, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, LIC लाइफ एन्युटी लाइफ और सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम वे योजनाएं हैं, जिनमें पैसा लगाने वालों को हर महीने या तिमाही में रेगुलर इनकम होती है।
इनमें सबसे ज्यादा मंथली कमाई कराती है एसबीआई की एडीएस। आप इस स्कीम में 10 लाख रु लगा कर हर महीने करीब 12 हजार रु कमा सकते हैं।
क्या है इस योजना की खासियत
लोग बैंक से लोन लेकर ईएमआई (EMI) भरते हैं, जबकि SBI ADS के तहत आप निवेश करके बैंक को एक तरह से लोन देते हैं, जिसके बदले में बैंक आपको मासिक ईएमआई देता है। इस ईएमआई में प्रिंसिपल अमाउंट भी होता है। एक तय अवधि में बैंक EMI के रूप में आपका सारा प्रिंसिपल अमाउंट और उस पर ब्याज आपको लौटा देता है।
कितनी हैं ब्याज दरें
एसबीआई एडीएस पर उतनी ही ब्याज दरें ऑफर करता है, जितनी कि टर्म डिपॉजिट पर। इस समय सीनियर सिटीजन को 10 साल की एडीएस पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दर मिलेगी। वैसे ये स्कीम 36, 60 और 84 महीनों के लिए भी उपलब्ध है। आप एडीएस की बाकी पूरी जानकारी आप इस लिंक पर ले सकते हैं।
कैसे मिलेंगे हर महीने 11870 रु
यदि आप 7.5 फीसदी ब्याज के आधार पर 10 साल के लिए एसबीआई एडीएस में पैसा लगाते हैं तो कैलकुलेटर के अनुसार आपको हर महीने 11,870 रुपये मिलेंगे। हर महीने आपको ईएमआई के रूप में पैसा मिलेगा।
हर महीने ईएमआई में प्रिंसिपल अमाउंट बढ़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हर महीने बैंक के पास आपका प्रिंसिपल अमाउंट कम होगा। बैंक बचे हुए पैसे के हिसाब से ब्याज कम देगा, मगर 11870 रु की रकम पूरा करने के लिए ये ईएमआई में प्रिंसिपल अमाउंट बढ़ाता रहेगा। आखिर में पूरा प्रिंसिपल अमाउंट खत्म हो जाएगा।
LIC से ज्यादा कमाई
अगर आप एलआईसी के लाइफ एन्युटी प्लान में 10 लाख रु लगाएं तो आपकी मासिक कमाई 5396 रु होगी। हालांकि एलआईसी ये पैसा पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक देती है। वहीं पोस्ट ऑफिस में 7.40 फीसदी ब्याज दर के आधार पर ये राशि 6167 रु होगी।
मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने की सुविधा
एसबीआई एडीएस में मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने की भी सुविधा मिलती है, पर इस स्कीम में टैक्स बेनेफिट नहीं मिलता। हालांकि एसबीआई एडीएस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम से भी बेहतर मानी जाती है, जिसका टेन्योर 5 वर्ष का होता है।
ऐसा इसलिए क्योंकि अभी यहां 8.2% की अच्छी ब्याज दर मिल सकती है, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपको 5 साल बाद इतनी ही या उससे अधिक ब्याज दर मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited