LIC And Eicher Motors: LIC और बुलेट बनाने वाली कंपनी आयशर को GST नोटिस,कंपनियों के शेयर टूटे

LIC And Eicher Motors Share Price: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कहा है कि कर अधिकारियों ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए कथित तौर पर जीएसटी का कम भुगतान करने के लिए उसे लगभग 806 करोड़ रुपये की मांग का नोटिस भेजा है।

lic and eicher motors

एलआईसी और आयशर मोटर्स शेयर प्राइस

LIC And Eicher Motors Share Price: देश की दो दिग्गज कंपनियों को जीएसटी नोटिस मिलने का असर शेयर बाजार में दिख रहा है। LIC के स्टॉक्स में 1.48 फीसदी तो बुलेट बनाने वाली कंपनी Eicher Motors के स्टॉक में 3.53 फीसदी गिरावट (दोपहर 12 बजे) आ गई है। असल में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को 806.3 करोड़ रुपये का नया जीएसटी नोटिस मिला है। इसी तरह आयशर मोटर्स को 30 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स डिमांड नोटिस भेजा गया है।

LIC को कहां से मिला नोटिस

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने सोमवार को कहा कि कर अधिकारियों ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए कथित तौर पर जीएसटी का कम भुगतान करने के लिए उसे लगभग 806 करोड़ रुपये की मांग का नोटिस भेजा है।सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसे महाराष्ट्र राज्य के लिए ब्याज और जुर्माने के साथ जीएसटी संग्रह के लिए सोमवार को एक आदेश मिला है।कंपनी ने कहा कि वह निर्धारित समयसीमा के भीतर इस आदेश के खिलाफ आयुक्त (अपील), मुंबई के समक्ष अपील दायर करेगी। नियामकीय सूचना के मुताबिक, इस नोटिस का एलआईसी की वित्तीय, परिचालन या अन्य गतिविधियों पर कोई भौतिक प्रभाव नहीं पड़ा

Eicher Motors का क्या हाल
आयशर मोटर्स को तीन अलग-अलग प्राधिकरणों से 130 करोड़ रुपये से अधिक का कर मांग नोटिस भेजा गया है। कंपनी ने एक नियामकीय सूचना में यह जानकारी दी है।आयशर मोटर्स ने सूचना में कहा कि कंपनी को सीजीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, चेन्नई के प्रधान आयुक्त के कार्यालय से 11.8 करोड़ रुपये का जुर्माना और लागू ब्याज सहित 129.79 करोड़ रुपये की कुल राशि का डिमांड नोटिस प्राप्त हुआ है। इसमें कहा गया है कि अधिकारी ने कुछ जीएसटी क्रेडिट को अस्वीकार कर दिया है और जीएसटी की मांग बढ़ा दी है, जिसका मुख्य कारण कंपनी के जीएसटी लाभ और आपूर्तिकर्ताओं द्वारा उनके जीएसटी रिटर्न में बताए गए विवरण के बीच अंतर है।नियामकीय सूचना में कहा गया है, कि कंपनी के आकलन के आधार पर, उपरोक्त मांग कायम रखने योग्य नहीं हैं और आयशर मोटर्स इनके खिलाफ अपील दायर करने सहित सभी विकल्पों का मूल्यांकन कर रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited