Insurance Claim: इंश्योरेंस क्लेम में ये गलतियां बन सकती है मुसीबत, न करें ये भूल

Life Insurance Claim Rejection Reasons : कई बार बीमा क्लेम के रिजेक्ट होने के मामले सामने आते हैं। इसलिए ऐसा आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए उन कारणों को जान लेना जरूर होगा, जिनके चलते बीमा क्लेम रिजेक्ट हो रहे हैं।

Insurance Claim: इंश्योरेंस क्लेम में ये गलतियां बन सकती है मुसीबत, न करें ये भूल
Life Insurance Claim Rejection Reasons : लाइफ या हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्ग टर्म के लिहाज से आपके और आपके परिवार के भविष्य के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। फाइनेंशियल प्लानिंग में इंश्योरेंस को शामिल करने को कहा जाता हैं। मगर कई बार बीमा क्लेम के रिजेक्ट होने के मामले सामने आते हैं। इसलिए ऐसा आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए उन कारणों को जान लेना जरूर होगा, जिनके चलते बीमा क्लेम रिजेक्ट हो रहे हैं।

गलत जानकारी देना

यदि आप गलत देते हैं तो बीमा क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। साथ ही कई लोग अहम जानकारी भी नहीं देते हैं। ये सबसे आम कारणों में से एक है। इसके पीछे तर्क काफी आसान है, प्रीमियम और रिस्क कवरेज पर्सनल डिटेल के आधार पर तय किया जाता है, जिनमें उम्र, प्रोफेशन, हेल्थ स्टेटस, मेडिकल हिस्ट्री आदि शामिल हैं। यदि कंपनी डिटेल की जांच में पाती है कि कोई गलत जानकारी है, तो क्लेम को अस्वीकार किया जा सकता है।

पॉलिसी का लैप्स होना

बीमा क्लेम रिजेक्ट के सबसे आम कारणों में से एक प्रीमियम का भुगतान समय पर न करना। कई बार पॉलिसीधारक अनजाने में अपनी जीवन बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने में विफल हो जाते हैं। यह या तो प्रीमियम भुगतान के बारे में भूल जाने के कारण या अपर्याप्त बैलेंस के कारण हो सकता है। इसलिए समय पर बीमा प्रीमियम भरें।

पहले से किसी बिमारी का खुलासा न करना

बीमा कंपनी ऐप्लिकेंट द्वारा दी गई प्रत्येक मेडिकल डिटेल को वेरिफाई करता है। ऐसा खासकर अधिक उम्र या हाई जोखिम कवरेज के मामले में होता है। अधिकांश बीमा कंपनियाँ इसके लिए मेडिकल टेस्ट कराती हैं। आपको ये टेस्ट को कंपनी को देने चाहिए, ताकि आप पहले से मौजूद बीमारियों का पता लग सके।

अन्य पॉलिसियां छिपाना
बीमा कंपनी आपको पॉलिसी पेश करने से पहले जो सवाल पूछती है उनमें से एक यह है कि क्या आपके पास पहले से ही कोई मौजूदा जीवन बीमा योजना कवरेज है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछली पॉलिसी का लाइफ कवर आपके मौजूदा ह्यूमन लाइफ वैल्यू के अनुसार खरीदी जाने वाली बीमा राशि की राशि को प्रभावित करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited